घर पर करें कोरोना की जांच, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

घर पर करें कोरोना की जांच, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

इस किट को पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने तैयार किया है, जिसके इस्तेमाल से सिर्फ नाक के स्वाब का सैंपल लिया जाएगा। जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और टेस्टिंग के वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है।

घर पर इस टेस्ट किट का इस्तेमाल वही करें जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं या फिर वे किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आए हों।

होम टेस्टिंग के लिए मैनुअल गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर से CoviSelf  मोबाइल ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसी ऐप के जरिए आपको पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।

यानी जांच करने वाले सभी लोगों को टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप (Strip) की तस्वीर लेनी होगी, जिसमें ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है। फिर मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा।

इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और दोबारा किसी टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। गाइडलाइन के मुताबिक, जो लोग पॉजिटिव होंगे, उन्हें होम आइसोलेशन में रहना होगा और ICMR की गाइडलाइन का पालन करना होगा।

वहीं लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा, उनको RTPCR टेस्ट कराने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान लोगों की पहचान को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। जब तक सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव नहीं आ जाता, तब तक उन्हें होम आईसोलेशन में रहना होगा।

टेस्ट किट के सभी संभावित परिणामों के बारे में मैनुअल पर जानकारी दी गई है. कंपनी के दिशा-निर्देशों के तहत इस्तेमाल के बाद, टेस्ट किट के सभी सामानों को बायोहैजर्ड बैग में बंद करके फेंक दें।

ध्यान रहे कि टेस्टिंग किट का कोई भी सामान फ्रिज में नहीं रखना है। और ना ही किट पर सूरज की सीधी रोशनी पड़नी चाहिए। जांच करने के लिए घर में किसी साफ-सुथरी जगह का इस्तेमाल करें। और बार-बार इस किट के जरिए टेस्टिंग करने से बचें।