आखिरी आईपीएल में धोनी दिखाएंगे अपना जलवा, फैंस कर रहे इंतजार

आखिरी आईपीएल में धोनी दिखाएंगे अपना जलवा, फैंस कर रहे इंतजार

इस बार के आईपीएल में धोनी का बल्ला जमकर चलेगा… माना जा रहा है कि इस बार का ये आईपीएल धोनी के लिए आखिरी हो सकता है… धोनी के करोड़ों चाहने वाले धोनी को आखिरी बार क्रीज पर उतरकर खेलते हुए देखने के लिए उत्साहित हैं…

41 साल की उम्र में जिसकी फिटनेस देखकर दुनिया दीवानी हुई जा रही है, वह हैं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के फैंस का इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला है। धोनी 31 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग, 2023 में एक्शन में दिखेंगे। इसके लिए वे चेन्नई सुपर किंग्स के ट्रेनिंग सेशन में जमकर पसीना बहा रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर से स्टेडियम में माही मार रहा है का शोर सुनने को मिलेगा। वह भी तब, जब कहा जा रहा है कि यह माही का आखिरी IPL हो सकता है।

धोनी ट्रेनिंग सेशन में शानदार लय में दिख रहे हैं। बल्लेबाजी के अभ्यास के दौरान वह कई दमदार शॉट लगाते हुए देखे गए हैं। ऐसा ही उनका एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह अपने ताकतवर बाजुओं से शॉट खेलने की मुद्रा में दिख रहे हैं। उनकी फिटनेस ऐसी नजर आ रही है, जिसे देखकर अच्छा-खासा युवा खिलाड़ी भी शर्मा जाए। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2019 विश्व कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना जारी रखा है। धोनी आईपीएल में सफल कप्तान होने के साथ बेहतरीन बल्लेबाज भी रहे हैं।

धोनी ने इस लीग में अब तक कुल 234 मैच खेले हैं, जिसमें 135.2 की स्ट्राइक रेट से 4978 बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 24 अर्धशतक भी दर्ज हैं। IPL में अब तक माही ने 346 चौके और 229 छक्के लगाए हैं। बीते साल जब आईपीएल बाहर शिफ्ट करना पड़ा था, तब देशभर में माही को स्टेडियम जाकर करीब से खेलते हुए देखने की फैंस की चाहत अधूरी रह गई थी। इस साल वह आरजू पूरी होने जा रही है। ऐसे में इस तस्वीर के सामने आने के बाद फैंस का उत्साह चरम पर है। वे हर हाल में अपने माही को बेहतर प्रदर्शन करते हुए देखना चाहते हैं। हकीकत यह है कि करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए माही खिलाड़ी नहीं हैं, इमोशन हैं।

जब 2007 में बांग्लादेश के हाथों वनडे वर्ल्ड कप में हार कर टीम इंडिया बाहर हो गई थी, तब तमाम दूसरे खिलाड़ियों के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी के पोस्टर्स को भी आग के हवाले कर दिया गया था। माही के रांची वाले घर पर जमकर प्रदर्शन किया गया था। फिर उसी साल धोनी को T-20 इंटरनेशनल में हिंदुस्तान की कमान सौंपी गई और 26 साल के लड़के ने इतिहास बना दिया। भारत को पहली दफा खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप का विश्व विजेता बना दिया। धोनी ‘लार्जर दैन लाइफ’ लगने लगे। ऐसी कोई सक्सेस नहीं रही, जो उनकी लीडरशिप में न मिली। जिस वक्त भारत की जीत सुर्खियां बना करती थी, उस दौर में माही ने टीम इंडिया को इतने मैच जिताए कि हम लोग हारना भूल गए।

धोनी टिपिकल मिडिल क्लास बैकग्राउंड से हैं, जहाँ पूरी जिंदगी खुद को साबित करने में ही गुजर जाती है। फिर भी लगता है बहुत कुछ छूट गया। अपनों की अपेक्षा पूरी नहीं होती। उसी अपेक्षा के बीच धोनी ने कप्तानी छोड़ दी। पर नए कप्तान विराट कोहली ने हमेशा माही को ही अपना कप्तान माना। जिस वक्त धोनी कप्तानी छोड़ने के बाद भारत के लिए विकेटकीपिंग किया करते थे, उस दौर में विराट कोहली के साथ उनकी जुगलबंदी की दुनिया दीवानी हुआ करती थी। धोनी मिडिल क्लास फैमिली से आने वाले लड़कों के लिए उम्मीदों भरा आसमान हैं। माही वर्ल्ड क्रिकेट की शान हैं। करोड़ों चाहने वालों की उनमें बसती जान है।