एशिया कप में भारत के खेलने का रास्ता हुआ साफ, पाकिस्तान ने निकाला नया तरीका

एशिया कप में भारत के खेलने का रास्ता हुआ साफ, पाकिस्तान ने निकाला नया तरीका

इस साल पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप का मामला सुलझता दिखाई दे रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एशिया कप अपने देश में कराने और भारतीय टीम को भी टूर्नामेंट में खिलाने का नया प्लान बनाया है. इस प्लान के मुताबिक, भारतीय टीम को टूर्नामेंट खेलने के लिए पाकिस्तान भी नहीं जाना पड़ेगा.

दरअसल, एशिया कप 2023 सीजन पाकिस्तान में ही कराया जा सकता है. जबकि भारतीय टीम अपने मैच किसी दूसरे देश में खेलेगी. पीसीबी ने एशिया कप को कराने का यही तोड़ निकाला है. भारतीय टीम अपने मैच यूएई, ओमान, श्रीलंका या इंग्लैंड में से किसी एक देश में खेल सकेगी.

एशिया कप को लेकर टीम इंडिया के मैचों का वेन्यू अभी तय नहीं किया गया है. इस पूरे प्लान की जानकारी ईएसपीएनक्रिकइंफो ने अपनी रिपोर्ट में दी है. भारतीय टीम के मैचों का वेन्यू तय करने के लिए उस देश के मौसम का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा. 

बता दें कि एशिया कप इस साल सितंबर में खेला जाना है. ऐसे में यूएई में सितंबर की शुरुआत में तापमान आमतौर पर 40 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहता है. हालांकि ऐसे में भी वहां जमकर क्रिकेट खेली जाती है. IPL 2021 सीजन भी सितंबर के आखिर में यहीं खेला गया था. ओमान की राजधानी मस्कट में भी 2021 टी20 वर्ल्ड कप के पहले राउंड के कुछ मुकाबले हो चुके हैं. वैसे इंग्लैंड भी एक अच्छे ऑप्शन के रूप में हो सकता है.

एशिया कप में इस बार कुल 13 मैच खेले जाएंगे

इस बार भी एशिया कप में 6 टीमें ही शामिल होंगी. यह टीमें भारत, पाकिस्तान, डिफेंडिंग चैम्पियन श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और एक क्वालिफायर टीम होगी. इन सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. दोनों ग्रुप स्टेज के तहत 6 टीमों के बीच कुल 6 मैच ही खेले जाएंगे.

इसके बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. सेमीफाइनल में 4 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी और उनके बीच ही खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. इस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल समेत कुल 13 मैच खेले जाने हैं.

भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकते हैं तीन मैच

भारत और पाकिस्तान इस बार एक ही ग्रुप में शामिल हैं. इस ग्रुप में तीसरी टीम क्वालिफायर राउंड के जरिए आएगी. श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में रहेंगी. इस बार भी टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के बीच कम से कम तीन मुकाबले होने की संभावना है.