बड़ी खबर: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गिरफ्तार

बड़ी खबर: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गिरफ्तार

आखिरकार दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गिरफ्तार हो गए… सीबीआई ने लंबी पूछताछ के बाद मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया है…

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को पूछताछ के लिए बुलाया था. 8 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद सीबीआई ने उन्हें शाम 7:15 बजे अरेस्ट कर लिया. इसके बाद उनके परिवार को इस संबंध में जानकारी दी गई. सोमवार को कोर्ट में उनकी पेशी होगी. सीबीआई दफ्तर जाने से पहले सिसोदिया ने अपनी मां का आशीर्वाद लिया था और राजघाट पहुंचे थे. यहां सिसोदिया ने महात्मा गांधी को नमन किया था. घर से निकलते समय सिसोदिया ने मुस्कुराते हुए विक्ट्री साइन दिखाया था.

इन सबूतों के आधार पर सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया

सूत्रों के अनुसार, मनीष सिसोदिया को सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया है. पूछताछ के दौरान सीबीआई ने उन्हें कई सबूत दिखाए, इसमें कुछ दस्तावेज और डिजिटल सबूत थे. सिसोदिया इन सबूतों के सामने कोई जवाब नहीं दे सके. 

सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को सबूतों को नष्ट करने के आरोप में भी गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इसमें सिसोदिया की मिलीभगत है. इसके अलावा इस मामले में उस ब्यूरोक्रैट का बयान भी अहम है, जिसने सीबीआई को दिए अपने बयान में कहा था कि एक्साइज पॉलिसी तैयार करने में सिसोदिया ने अहम भूमिका निभाई थी.

CBI ने सवालों का एक डिटेल सेट तैयार किया था

CBI ने सिसोदिया से सवाल-जवाब करने के लिए सवालों का एक डिटेल सेट तैयार किया था. सीबीआई मुख्यालय के आस-पास पुलिस ने धारा 144 लागू की थी. इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस ने बैनर लगाकर दी थी. पूछताछ से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिसोदिया की गिरफ्तारी की अटकलों को लेकर बड़ा दावा किया था.

जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है- केजरीवाल

उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ‘भगवान आपके साथ है मनीष. लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआयें आपके साथ हैं. जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है. प्रभू से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें. दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतज़ार करेंगे.’

एक अन्य ट्वीट में केजरीवाल ने लिखा, “जिस देश में गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा देने वाले और उन बच्चों का भविष्य बनाने वाले जेल में हों और अरबों का घोटाला करने वाले प्रधानमंत्री के जिगरी दोस्त हों, वो देश कैसे तरक्की कर सकता है?”

सिसोदिया ने जताई थी गिरफ्तारी की आशंका

आम आदमी पार्टी ने पहले ही मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी की आशंका जताई थी. पार्टी ने कहा था कि मनीष सिसोदिया के साथ-साथ पार्टी के कई नेताओं को भी हाउस अरेस्ट किया जा सकता है. सिसोदिया खुद इस बात की आशंका जाहिर कर चुके थे कि उनकी गिरफ्तारी हो सकती है. पूछताछ से पहले आम आदमी पार्टी ने अपना स्टैंड क्लीयर कर दिया था. AAP ने कहा था कि सिसोदिया जांच में पूरा सहयोग करेंगे. यह एक ‘कट्टर ईमानदार’ पार्टी है.

नाम – मनीष सिसोदिया और जुर्म…‘ राघव चड्ढा का ट्वीट

AAP नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने ट्वीट कर कहा था, ‘नाम – मनीष सिसोदिया और जुर्म – गरीबों के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा दी.’ चड्ढा ने आगे कहा कि आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 18 लाख बच्चों की आंखें नम हैं, क्योंकि उनके प्यारे मनीष अंकल को बीजेपी गिरफ्तार करवा रही है. ये बीजेपी सरकार है, यहां बच्चों के हाथ में किताब पकड़ाने वाला सबसे बड़ा अपराधी माना जाता है.

31 जुलाई को खत्म कर दी गई थी नई आबकारी नीति

बता दें कि आम आदमी पार्टी की महत्वाकांक्षी दिल्ली आबकारी नीति को 31 जुलाई 2022 को खत्म कर दिया गया था. नई नीति को खत्म करने के बाद दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर, 2020 से पहले लागू Old Excise Regime को वापस लाने का फैसला किया था. आबकारी नीति के लागू होते ही, ईडी और सीबीआई ने डिप्टी सीएम के घर सहित देश के विभिन्न स्थानों पर कई तलाशी ली.

एलजी ने सीबीआई से खामियों की जांच की सिफारिश की थी

22 जुलाई, 2022 को एलजी वीके सक्सेना ने नई आबकारी नीति के इंप्लीमेंटेशन में कथित नियम उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. दिल्ली के मुख्य सचिव द्वारा एक रिपोर्ट में कहा गया था कि शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ दिए गए थे. एलजी ने दिल्ली के मुख्य सचिव को कथित अनियमितताओं में एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारियों की भूमिका की जांच करने का निर्देश दिया. साथ ही खुदरा शराब लाइसेंस के लिए बिडिंग प्रोसेस में ‘कार्टेलाइजेशन’ की शिकायत की.