लालू प्रसाद यादव की बेटियों पर ईडी का शिकंजा, कई जगहों पर छापे

लालू प्रसाद यादव की बेटियों पर ईडी का शिकंजा, कई जगहों पर छापे

लालू प्रसाद यादव के करीबियों पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है… लालू यादव की बेटियों पर ईडी की कार्रवाई तेज हो गई है और लालू के बेटियों की घरों पर ईडी की छापेमारी चल रही है…

लैंड फॉर जॉब घोटाले में ईडी ने लालू यादव के परिवार के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। केंद्रीय एजेंसी ने लालू यादव की बेटियों हेमा यादव, रागिनी यादव और चंदा यादव के घर समेत देशभर में कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। इसके अलावा ईडी की टीम ने लालू प्रसाद यादव के करीबी नेता और RJD के पूर्व विधायक अबु दोजाना के ठिकाने पर भी तलाशी ले रही है। हालांकि छापेमारी को लेकर ईडी की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है।

गौरतलब है कि लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से कुछ दिन पहले सीबीआई ने पूछताछ की थी। आरोप है कि लालू यादव ने अपने रेल मंत्री के कार्यकाल के दौरान जमीन के बदले लोगों को नौकरी दी थी। इसी मामले में ईडी ने आज लालू की तीन बेटियों के खिलाफ छापेमारी की है।

सियासी हलकों में चर्चा का एक बाजार काफी समय से गरम है। चर्चा ये कि पटना के सगुना मोड़ में बन रहे बिहार के सबसे बड़े मॉल का काम अबु दोजाना ही देख रहे थे। कहा जाता है कि यह मॉल लालू परिवार का है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं है। वहीं फिलहाल मॉल के कंस्ट्रक्शन पर भी रोक लगी है। इस छापे के बारे में बताया जा रहा है कि मामला आय से अधिक संपत्ति का है।

लालू के कुनबे में कौन साफ, किस पर दाग, पूरे कुनबे से मिलिए

बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में सजा पा चुके हैं। सीबीआई आज उनसे जमीन के बदले नौकरी मामले की जांच के लिए पहुंची थी। लालू यादव पर आरोप है कि रेल मंत्री के कार्यकाल के दौरान उन्होंने जमीन लेकर लोगों को नौकरी दी थी।

बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी भी सीबीआई के निशाने पर आई हैं। केंद्रीय एजेंसी ने सोमवार को पटना में उनसे पूछताछ की थी।

लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती का नाम भी लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में हैं।

बिहार में 2017 में ये मामला सामने आया था। तेजप्रताप यादव इस मामले में आरोपी है। आरोप है कि सगुना मोड़ मॉल के बेसमेंट बनाने के लिए जो जमीन खोदी गई उस मिट्टी को 90 लाख में वन विभाग को बेच दिया गया। ये तेजप्रताप के वन मंत्री रहते हुआ था। हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच का आदेश दिया।

लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान IRCTC घोटाला के बात सामने आई थी इस मामले में तेजस्वी यादव भी आरोपी हैं।

लालू यादव की बेटी रोहिणी ने कुछ दिन पहले सिंगापुर में अपने पिता को किडनी डोनेट किया था।

जमीन के बदले नौकरी मामले में सीबीआई की चार्जशीट में हेमा यादव का भी नाम है।

लालू यादव की तीसरी बेटी चंदा यादव की शादी की शादी 2006 में विक्रम सिंह से हुई थी।

लालू यादव की बेटी रागिनी यादव की शादी जितेंद्र यादव के बेटे राहुल से 2012 में हुई थी। ईडी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में इनके यहां भी छापेमारी की है।अनुष्का यादव की शादी हरियाणा सरकार में मंत्री रहे अजय सिंह यादव के बेटे चिरंजीव राव से हुई है।

अबु दोजाना के ठिकानों पर ये कोई पहली छापेमारी नहीं है। इससे पहले 2018 में भी पूर्व विधायक अबु दोजाना पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसा था। तब अबू दोजाना की कंस्ट्रक्शन कंपनी मेसर्स मेरिडियन कंस्ट्रक्शन इंडिया PVT. LTD. ही लालू प्रसाद यादव के कथित मालिकाना हक वाले मॉल को बनवा रही थी। लेकिन इसकी शिकायत मिलने के बाद ईडी ने मॉल का काम रुकवा दिया था। तब से मॉल का काम बंद पड़ा है।