इतने करोड़ की संपत्ति का मालिक था मुख्तार अंसारी, माफिया डॉन की दौलत देख रह जाएंगे हैरान

इतने करोड़ की संपत्ति का मालिक था मुख्तार अंसारी, माफिया डॉन की दौलत देख रह जाएंगे हैरान

खबर टीम इंडिया की। उत्तर प्रदेश के माफिया डॉन और मऊ विधानसभा से पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की गुरुवार की शाम को मौत हो गई. बांदा जेल में अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए ले जाया गया था. इलाज के दौरान ही मुख्‍तार की हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई. मुख्‍तार अंसारी ने आखिरी बार 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उसे जीत मिली थी. मुख्‍तार अंसारी कुल पांच बार विधायक रहा. मुख्‍तार अंसारी द्वारा 2017 में दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार, माफिया डॉन के पास 21.88 करोड़ रुपये की कुल दौलत (Mukhtar Ansari Net Worth) थी. वहीं देनदारी की बात करें तो कुल 6.91 करोड़ रुपये थी.

इतने करोड़ का मालिक था मुख्तार
मुख्‍तार अंसारी के नाम सिर्फ एक बैंक अकाउंट है, जिसमें 1.25 लाख की रकम जमा है. हालांकि इसके पत्‍नी और बच्‍चों के नाम पर 6 बैंक खाते हैं, जिसमें 10 लाख रुपये से ज्‍यादा की रकम डिपॉजिट है. माई नेता डॉट कॉम के मुताबिक, मुख्‍तार अंसारी और उसकी पत्‍नी के पास 72.50 लाख रुपये का गोल्‍ड, डायमंड और सिल्‍वर की ज्वेलरी थी. उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक के परिवार के पास करोड़ों रुपये के एग्रीकल्‍चर, नॉन-एग्रीकल्‍चर, कमर्शियल और आवासीय घर है. परिवार में 3.23 करोड़ रुपये का एग्रीकल्‍चर लैंड है, जबकि पांच करोड़ रुपये का नॉन एग्रीकल्‍चर लैंड है. कमर्शियल बिल्डिंग 12 करोड़ रुपये की कीमत से ज्‍यादा की है. वहीं आवासीय घर 1.70 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की है.

ऐसे थे मुख्तार के शौक
माई नेता डॉट कॉम के मुताबिक, मुख्‍तार अंसारी ने 1 लाख रुपये का LIC बीमा कराया था. 2017 चुनावी हलफनामे के मुताबिक, मुख्‍तार अंसारी के नाम Pajero Sprots कार 20 लाख रुपये की थी. 1990 के दशक में जब मुख्तार अंसारी राजनीति आया तो उसके पास मारुति जिप्सी, टाटा सफारी, फोर्ड एंडेवर, पजेरो स्पोर्ट, ऑडी, बीएमडब्ल्यू जैसी गाड़ियों का शानदार कलेक्शन था. उसके पास एक बुलेट, एक एंबेसेडर कार और एक जीप भी थी. उन दिनों टाटा सफारी का बहुत क्रेज था, मुख्तार अंसारी के कलेक्शन में एक सफेद खुली जिप्सी और पांच से छह मोनोक्रोमैटिक टाटा सफारी हुआ करती थीं और सभी की नंबर प्लेट ‘786’ से खत्म होती थीं. लग्‍जरी कार कलेक्‍शन में वह एक SUV हमर रखना चाहता था. मुख्तार अंसारी के अलावा उनकी पत्नी अफसा अंसारी के पास ऑडी, मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी गाड़ियां थीं.