PM मोदी ने बच्चों के साथ खेले मोबाइल और VR-बेस्ड गेम, युवाओं से की कई मुद्दों पर बात

PM मोदी ने बच्चों के साथ खेले मोबाइल और VR-बेस्ड गेम, युवाओं से की कई मुद्दों पर बात

उमाकांत त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गेमिंग इंडस्ट्री के 7 क्रिएटर्स से मुलाकात की और उनसे गेमिंग से जुड़े कई मुद्दों पर बात की। इन 7 गेमर्स में नमन माथुर, अनिमेश अग्रवाल, मिथिलेश पाटणकर, पायद धारे, अंशु बिष्ट, तीर्थ महेता और गणेश गंगाधर शामिल हैं। इन सभी गेमर्स के सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स हैं। PM मोदी ने इन गेमर्स के साथ गेम्स भी खेले। इस दौरान गेमर्स ने PM से कहा कि आपको देखकर दिल अब तक धक-धक हो रहा है, तो मोदी ने मजाकिया लहजे में कहा- होने दीजिए।

डेवलपमेंट को लेकर भी हुई चर्चा
प्रधानमंत्री ने गेमर्स से गेमिंग इंडस्ट्री में महिलाओं की भागीदारी पर चर्चा करते हुए जुआ बनाम गेमिंग से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने गेमिंग इंडस्ट्री में नए डेवलपमेंट पर भी चर्चा की और कैसे मोदी सरकार ने भारत में गेमिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देने वाले गेमर्स की क्रिएटिविटी को पहचाना है। इसका जवाब देते हुए गेमर्स ने कहा कि जो ई स्पोर्ट्स एथलीट होते हैं वह 6 से 7 घंटे प्रैक्टिस के लिए देंगे। ई स्पोर्ट्स एथलीट की पूरी रूटीन होती है, दिन में उठने का समय, गेम का समय, डाइट सब कुछ होता है। वहीं, कंटेंट क्रिएटर्स दिन में लगभग 12 घंटे सोच ही रहे होते हैं। फिर हो सकता है कि वीडियो दो दिन में बन जाए या फिर 10 दिन तक न बने।

पीएम ने पूछा पायल से सवाल
इसका जवाब देते हुए पायल धारे ने कहा, ‘जब मैंने शुरू किया था तो मेरे पास भी मेरे पास भी 100-200 ऐसे लोगों के मैसेज आते थे कि मैंने आपको देखकर शुरू किया। इंडिया में भी लड़कियां टेक और गेमिंग फील्ड में आगे आ रही हैं।’