Health Tips: ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान

Health Tips: ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान
Health Tips

आमतौर पर सभी लोग ये चाहते हैं कि जब भी वो सोने जाए तो बस उन्हें एक आरामदायक बिस्तर और एक मुलायम सा तकिया मिल जाये जिसमें वह सिर रखकर आराम से सो सकें। एक तरफ जहां कुछ लोग एक तकिया का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ लोग मोटा तकिया या फिर अपने साथ 3-4 तकिया लेकर सोते हैं। यूं सोने में तो मजा बहुत आता है लेकिन आपको बता दें कि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि यह तकिया कई बीमारियों को न्योता देता है। इससे न सिर्फ आपके गर्दन पर बुरा प्रभाव पड़ेगा ब्लकि यह आपकी खूबसूरती पर भी असर डालेगा।

ऐसे में आइये जानते हैं कि एक से ज्यादा तकिया लगाकर सोने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। साथ ही जानिए यह किस तरह से आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है।

गर्दन में अकड़न

अगर आप सोते वक़्त काफी ऊंचा या फिर सख्त तकिया लेकर सोते हैं तो इससे कंधों और गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती हैं। साथ ही सिर के पिछले हिस्से, पीठ और गर्दन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

स्पाइन से जुड़ी परेशानियां

ऊंचा तकिया का इस्तेमाल करने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं, क्योंकि सोते वक़्त अधिक तकिए का इस्तेमाल करने से शरीर का पॉस्चर बिगड़ जाता है जिससे रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंच सकती है। साथ ही कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

पिंपल्स

ज्यादा तकिए के इस्तेमाल से उस पर गंदगी, धूल, तेल और डैंड्रफ जमा होने लगता है। ऐसे में जब लोग इस तकिए पर सोते हैं तो हमारे चेहरे और तकिए के बीच रगड़ होती है। जिससे, त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे पिंपल्स, चेहरे पर झुर्रियां आदि होने लगती है।