आम के पत्‍तों से कंट्रोल होगी डायबिटीज, ब्लड शुगर काबू में रखने के लिए यूं करें इस्तेमाल

आम के पत्‍तों से कंट्रोल होगी डायबिटीज, ब्लड शुगर काबू में रखने के लिए यूं करें इस्तेमाल
आम के पत्‍तों

डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने से मना करते हैं। यही वजह है कि शुगर मरीज आम जैसे स्वादिष्ट फल का भी सेवन नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप इनके पत्तों को उपयोग में जरूर ला सकते हैं क्योंकि डायबिटीज रोगियों के लिए आम के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके पत्ते विटामिन सी, बी और ए से भरे होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। तो जानते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आम की पत्तियां किस तरह से फायदेमंद हो सकती हैं। साथ ही जानिए कि इन्हें आप किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं?

इस तरह सहायक हैं आम की पत्तियां

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आम के पत्‍ते बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर पाए जाते हैं जो डायबिटीज और कॉलेस्‍ट्रोल दोनों के लिए फायदेमंद होती हैं। यह ब्लड शुगर को कम करने के अलावा बार-बार पेशाब आने, वजन कम होने, धुंधला दिखने जैसी समस्‍याओं को भी दूर करने में कारगर हैं।

इस तरह इस्तेमाल करें आम की पत्तियां का इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीज सबसे पहले 10 से 15 आम की पत्तियां लें। फिर इन पत्तियों को पानी में ठीक से उबा लें। उबालने के बाद इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अगले सुबह इस पानी को छान कर खाली पेट पिएं। रोजाना ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।