गुब्बारे की तरफ फूलकर ही तवे से उतरेगी रोटी, जाने इस टिप्स को

गुब्बारे की तरफ फूलकर ही तवे से उतरेगी रोटी, जाने इस टिप्स को

रोटी की बात की जाए तो यह तो लगभग हर दिन हर घरों में बनाई जाती है जिसके दौरान कई बार रोटी अच्छी तरह से नहीं बन पाती है कभी मोटी तो कभी पतली रोटी बनती जिसमे भी कभी रोटी फूलती और कभी नही फूलती या फिर कभी रोटी नरम निकलते हैं तो कभी सख्त तो आज मैं आप लोगों के लिए आटा गुथने से लेकर रोटी पकाने से संबंधित कुछ टिप्स शेयर करने जा रहा हुँ जिसे फॉलो करके आटा गुथना एवं रोटी पकाना आसान हो जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं।

  1. आटा गुथने का बर्तन

जब भी आपको आटा 2 से 3 मिनट के लिए गुथना हो तो ऐसे में किसी गोलाकार बर्तन का इस्तेमाल करे जबकि आटा को रोटी के लिए यदि देर तक गुथना हो तो ऐसे मे हमें परात का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी सतह सपाट होती है।

  1. पानी का इस्तेमाल

पानी का सही इस्तेमाल ना होने के कारण ही अक्सर आटा ना चाहते हुए भी टाइट या फिर कभी चिपचिपा और पतली हो जाती है जिसके वजह से रोटी तवे पर चिपकने लगती है और अच्छी तरह से फूल भी नहीं पाती पर यदि हम आटा गुथने के समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें तो गुनगुने पानी से गुथे गए आटे की रोटियां मुलायम भी होती और पूरी तरह से फूलती भी है।

  1. तेल का इस्तेमाल करे या नही

कभी आटा बर्तन पर लगातार चिपकने लगती है तो आप इन में सूखे आटा के इस्तेमाल के बजाय चाहे तो तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि जरूरत से ज्यादा सूखे आटे के इस्तेमाल से गूथे हुए आटे से प्लेन रोटी नहीं बन पाती है।

ऑटो गुथने का समय

  1. यदि आप चाहते हैं कि आपकी रोटी मुलायम और फूली हुई बने तो इसके लिए हमें आटा को कम से कम 10 मिनट तक गुथना चाहिए फिर इससे बनने वाली रोटी की रंगत और स्वाद भी बहुत बेहतर होगी साथ ही रोटी बेलने में भी दिक्कत नहीं बल्कि आसान होगा।