चंद मिनटों में साफ हो जाएगी छत पर रखी पानी की टंकी, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

चंद मिनटों में साफ हो जाएगी छत पर रखी पानी की टंकी, इन आसान टिप्स को करें फॉलो
टंकी

घर की साफ सफाई कई तरह से की जाती है, कुछ लोग रोजाना सफाई करते हैं तो कुछ हफ्ते में छुट्टी वाले दिन पूरे घर को साफ कर देते हैं। लेकिन लिविंग रूम, कीचन, बेडरूम और बाथरूम के अलावा घर पर एक ऐसी चीज मौजूद होती है, जिसकी नियमित साफ सफाई करना बेहद जरूरी होता है।

यहाँ हम आपके घर की छत पर रखी पानी की टंकी की बात कर रहे हैं, जो 500 से 1 हजार लीटर की होती हैं। इस टंकी में रोजाना पानी भरा जाता है, जिसका इस्तेमाल बर्तन और कपड़े धोने समेत नहाने और अन्य कामों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

ऐसे में अगर टंकी की नियमित सफाई न की जाए, तो उसमें गंदगी जमने के साथ-साथ कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरल भी पनपनने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको पानी की टंकी को साफ करने के कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप टंकी की नियमित साफ सफाई कर सकते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

हाइट्रोजन पेरोक्साइड एक खास प्रकार का कैमिकल होता है, जिसे पानी की टंकी को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं यह कैमिकल पानी के साथ-साथ पाइप लाइन को अंदर से साफ करने का काम करता है, जिसकी वजह से बैक्टीरिया नहीं पनपनते हैं।

इसके लिए आपको टंकी में लगभग 200 लीटर पानी रखना होगा, जिसके बाद उसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिला दीजिए। यह केमिकल पानी के संपर्क में आते ही रिएक्शन शुरू कर देता है, जिसकी वजह से इसे लगभग 15 मिनट तक पानी के साथ अच्छी तरह से घोलना होता है।

इसके बाद टंकी के अंदर बने घोल को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए, फिर घर के सभी नल चला दें। ऐसा करने से टंकी में मौजूद घोल पाइप के जरिए नल से बाहर निकल जाएगा, जिससे टंकी के साथ-साथ पाइप लाइन की भी सफाई हो जाएगी।

ब्लीचिंग पाउडर से टंकी की सफाई

पानी की टंकी को साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल भी बड़े पैमाने पर किया जाता है, जिसकी मदद से टंकी को एक बार में ही पूरी तरह से साफ किया जा सकता है। अगर आपकी टंकी 1 हजार लीटर की है, तो उसे साफ करने के लिए 50 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर की जरूरत पड़ेगी।

इस उपाय के लिए टंकी जब थोड़ा-सा पानी बचा हुआ हो, तो उसमें ब्लीचिंग पाउडर मिले दें और फिर टंकी को कुछ देर के लिए ढक कर छोड़ दें। ब्लीचिंग पाउडर के संपर्क में आने से सारी गंदगी टंकी की निचली सतह पर बैठ जाती है, जिसके बाद नल ऑन करने पर सारी गंदगी पानी के साथ बहकर बाहर निकल जाती है।