क्या बारिश के कारण आपके घर में भी आ जाते हैं मेंढक, इन तरीकों से भगाएं

क्या बारिश के कारण आपके घर में भी आ जाते हैं मेंढक, इन तरीकों से भगाएं
मेंढक

मानसून आते ही कीड़े-मकोड़ों के साथ मेंढक भी घर में घुस आते हैं। मेंढक से कई लोगों को डर लगता है, ऐसे में उन्हें भगाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, मेंढक घर के अंदर तभी आते हैं, जब आस-पास पानी का स्त्रोत हो या घास हो। वहीं घर में कई ऐसे हिस्से ऐसे होते हैं जहां मेंढक आ सकते हैं, जैसे पानी की टंकी, छत, टॉयलेट या फिर गार्डन एरिया।

कई लोग मेंढक को हाथ से उठाकर फेंकते हैं, यह तरीका सही नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ सिंपल और आसान तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से मेंढक को आसानी से भगाया जा सकता है। जहां भी आपको मेंढक दिखे आप यह तरीके आजमा सकती हैं।

  1. नमक का इस्तेमाल

मेंढक भगाने के लिए नमक का उपयोग किया जा सकता है। आप नमक का इस्तेमाल दो तरीके से कर सकते हैं, सूखा और घोल बनाकर। ध्यान रखें कि आपको नमक मेंढक के ऊपर नहीं छिड़कना है, इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। मेंढक भगाने के लिए नमक को आसपास की जगहों पर छिड़कना है।

  • घर में अगर मेंढक आ जाते हैं तो पोंछा लगाते वक्त उसमें नमक का इस्तेमाल करें। अब इस पानी के घोल से पोंछा लगाएं। इससे मेंढक घर के अंदर नहीं आएंगे।
  • पानी की टंकी या फिर गार्डन एरिया में मेंढक आते हैं तो आसपास में नमक का छिड़काव कर दें। कई बार टंकी में मेंढक चले जाते हैं, ऐसे में आप टंकी के चारों तरफ नमक का छिड़काव कर सकते हैं।
  1. कॉफी के इस्तेमाल से भगाएं मेंढक

नमक की तरह आप कॉफी का भी इस्तेमाल मेंढक भगाने के लिए किया जा सकता है। बता दें कि बारिश के मौसम में अक्सर गार्डन एरिया या फिर जहां पानी और घास हो, वहां आसानी से मेंढक आ जाते हैं। इसे भगाने के लिए कॉफी पाउडर को गर्म पानी में मिक्स कर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल का छिड़काव गार्डन एरिया या फिर जहां मेंढक आते हैं वहां कर दें। इसका उपयोग आप पौधों के आसपास भी कर सकते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि गर्म पानी इस्तेमाल कर रही हैं तो तापमान का ख्याल रखें। पानी को अधिक नहीं उबालना है।

  1. ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल

बारिश के मौसम में भोजन की तलाश के कारण मेंढक घास और पानी वाले क्षेत्रों में आ जाते हैं। ऐसे में जहां भी कीड़े-मकोड़े इकट्ठा होते हैं, वहां मेंढक आसानी से आ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि बारिश के मौसम में इसकी सफाई पहले से ही कर दी जाए। आप चाहें तो इसके लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बर्तन में ब्लीचिंग पाउडर लें और उसका छिड़काव उन सभी जगहों पर कर दें, जहां मेंढक आते हैं। पानी की टंकी, गार्डन एरिया, या फिर नाली, आदि जगहों पर आप सूखे ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं।