चल रही 140 अतिरिक्त ट्रेनें, घर लौटने में नहीं होगी परेशानी

चल रही 140 अतिरिक्त ट्रेनें, घर लौटने में नहीं होगी परेशानी
भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे बोर्ड के सीईओ और चेयरमैन सुनीत शर्मा ने शुक्रवार को नए स्पेशल ट्रेनों के संचालन की जानकारी दी है। उन्होंने विभिन्न राज्यों में चलाई जा रही अतिरिक्त ट्रेनों के आंकड़ों के बारे में बताया। कहा कि देश के अनेकों रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त भीड़ भाड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 140 अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है।

ये ट्रेनें मई तक चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि, ‘औसतन 1490 स्पेशल ट्रेनें एक दिन में चलाई जा रही है। क्लोन के तौर पर 28 स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रहीं हैं। कुल 70 फीसदी ट्रेन सर्विसेज की बहाली कर दी गई है।  भीड़ भाड़ से बचने के लिए अप्रैल-मई के दौरान अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं।’ 

एक प्रेस के दौराण रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने कहा कि ‘भारतीय रेलवे के लिए आज एक विशेष दिन है, जैसा कि आप इस बात से अवगत हैं कि पहली ट्रेन आज ही के दिन VT से ठाणे के बीच चली थी। 16 अप्रैल 1853 को ही इस ट्रेन ने दोनों स्टेशनों के बीच 34 किलोमीटर का सफर तय की थी। तबसे से लेकर अब तक भारतीय रेलवे ने मीलों का सफर तय किया है।

उन्होंने कहा, ‘हम अब तक 1,490 ट्रेनें चला रहे हैं। और जहां जरूरत होगी वहां हम ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार हैं।’ उन्होंने बताया कि फिलहाल रेलवे 1,490 स्पेशल ट्रेनें,  5,397 सबअर्बन ट्रेन सर्विसेज संचालन कर रही है। रेलवे 140 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन भीड़ भाड़ को खत्म करने के लिए कर रही है जो मई में 493 ट्रिप लगाएंगी।

‘विभिन्न राज्यों में चलाई जाने वाली अतिरिक्त ट्रेनों के आंकड़ों की जानकारी भी उन्होंने दी।  सेंट्रल रेलवे 85 ट्रेनों का संचालन कर रही है जो 284 ट्रिप लगाएगी, वेस्टर्न रेलवे 152 ट्रिप क लिए 28 ट्रेनों का संचालन कर रही है। वहीं नॉदर्न रेलवे 19 ट्रिप के लिए 15 स्पेशल ट्रेनें चला रही है।  इस्ट सेंट्रल रेलवे 4 ट्रिप के लिए दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। वहीं नॉर्थ इस्टर्न रेलवे 14 ट्रिप के लिए 9 स्पेशल ट्रेनें चला रही है और नॉर्थ सेंट्रल रेलवेज 10 ट्रिप के लिए एक ट्रेन का संचालन कर रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि कुछ जगहों के लिए ट्रेनों की अधिक मांग है। इसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, मांडुआडीह, प्रयागराज, बिहार के पटना, भागलपुर, दरभंगा, बरौनी, झारखंड के बोकारो व रांची, असम के गुवाहाटी, पश्चिम बंगाल के कोलकाता का जिक्र किया। उन्होंने पिछले पांच दिनों में मुंबई से विभिन्न् जगहों के लिए शुरू किए गए ट्रेनों के संचालन का भी विवरण दिया। उन्होंने बताया कि दिल्ली और मुंबई के बीच 12 से 16 अप्रैल के दौरान 42 ट्रेनें चलाई गईं।