आज से हो जाएगा आईपीएल का आगाज, पहले मुकाबले में भिड़ेगी CSK और RCB; जानिए किसका पलड़ा भारी?

आज से हो जाएगा आईपीएल का आगाज, पहले मुकाबले में भिड़ेगी CSK और RCB; जानिए किसका पलड़ा भारी?

खबर टीम इंडिया की। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन आखिरकार आज से शुरू होने जा रहा है। कई खिलाड़ियों की वापसी और कुछ कप्तानों की फेरबदल के बाद यह सीजन कई मायनों में खास है। आज चेन्नई के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच पहला मुकाबला होगा।मैच रात 8 बजे से चेपॉक स्टेडियम में शुरू होगा, जिसका टॉस शाम 7:30 बजे होना है। मुकाबले से पहले IPL की ओपनिंग सेरेमनी होगी, जिस कारण मैच 7:30 की बजाय रात 8:00 बजे से शुरू होगा।

पहली बार कप्तानी करेंगे गायकवाड़
CSK की टीम नौवीं बार IPL के किसी सीजन का पहला मुकाबला खेलेगी। इससे पहले टीम 8 बार ऐसा कर चुकी है। टीम ने अब तक 10 फाइनल खेले, 5 बार टीम ने खिताब भी जीता। वहीं RCB ने 16 सीजन में तीन फाइनल खेले और टीम को अब तक पहले खिताब का इंतजार है। चेन्नई के खिलाफ चेपॉक में टीम 8 में से एक ही मुकाबला जीत सकी है। ओपनिंग मैच से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने CSK की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह युवा ऋतुराज गायकवाड को नया कप्तान बनाया गया है। फ्रेंचाइजी के CEO काशी विश्वनाथन ने साफ किया है कि धोनी बतौर खिलाड़ी टीम के साथ जुड़े रहेंगे।

किसका पलड़ा भारी?
जहां एक तरफ CSK लीग की सबसे सफल टीम है, वहीं दूसरी तरफ RCB एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है। चेन्नई हेड टु हेड में भी बेंगलुरु पर भारी रही है। अब तक दोनों के बीच कुल 31 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें 20 बार चेन्नई और 10 बार बेंगलुरु को जीत मिली है। एक मैच नो रिजल्ट रहा है। CSK के पास मजबूत बैटिंग लाइन अप है। ओपनर ऋतुराज गायकवाड पिछले तीन सीजन में एक शतक और 11 अर्धशतक के सहारे 1593 रन बना चुके हैं। उनके जोड़ीदार रचिन रवींद्र बन सकते हैं। तीसरे नंबर पर अंजिक्य रहाणे हैं। मिडिल ऑर्डर में मोईन, जडेजा, डेरिल और धोनी जैसे नाम हैं। लोअर ऑर्डर में भी शार्दूल, चाहर, शिवम दुबे जैसे बैटर्स हैं। टीम में ऑलराउंडर्स की भी कमी नहीं है।