केंद्र सरकार की इस योजना से बेटियों का भविष्य करें सुरक्षित, जाने इसके लाभ, इनके भविष्य को लेकर चिंता मुक्त हो जाएंगे आप

केंद्र सरकार की इस योजना से बेटियों का भविष्य करें सुरक्षित, जाने इसके लाभ, इनके भविष्य को लेकर चिंता मुक्त हो जाएंगे आप

भारत में कई परिवारों में बेटियों को बोझ के रूप में देखा जाता रहा है। इसी कारण भ्रूण हत्या के मामले समय समय पर सामने आता रहता है। इस गंभीर समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने बेटियों के हित में ” सुकन्या समृद्धि योजना” लेकर आई। इस योजना का लाभ लेकर माता पिता बेटियों के भविष्य को सवांर सकते हैं। जिन लोगों को बेटियां बोझ लगती है, यह योजना उन लोगों के मानसिकता में भी परिवर्तन होगी। अगर आपके घर में किसी बच्ची ने जन्म लिया है या उसकी आयु 10 वर्ष से कम है तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना मोदी सरकार की सफलतम योजनाओं में से एक माना जाता है।

कौन और कैसे उठाये लाभ?

“सुकन्या समृद्धि योजना” एक ऐसा योजना है, जिसके तहत आप अपनी बेटियों के पढ़ाई से लेकर शादी तक मे लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ आप तभी उठा सकते हैं, जब आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम की होगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सालाना 250 से 1.50 लाख रुपये निवेश करना होगा। यह पैसा आप पोस्ट ऑफिस या बैंक अकाउंट में जमा करवा सकते हैं। यह बैंक अकाउंट बच्ची के माता पिता के नाम पर खुलता है। यह पैसा आपको 14 वर्ष तक जाम करना होगा। लड़की के 18 वर्ष पूरा होने के बाद उच्च शिक्षा के लिए 50% राशि निकालने का भी विकल्प दिया गया है। वर्तमान में 7.60% इंटरेस्ट रेट दिया जा रहा है। यदि आप इस योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो 18002666868 पर कॉल करके बात कर सकते हैं। बता दें, एक परिवार में बस दो ही बच्चियों का खाता खुलवा सकते हैं।

ये हैं जरूरी दस्तावेज

अगर अपने मन बना लिया है इस योजना से जुड़ने का तो आपको इन दस्तावेजों को तैयार रखना होगा। आप पोस्ट ऑफिस या सरकारी बैंकों में जाने से पहले अपनी बेटी का जन्म प्रमाणपत्र जरूर तैयार करवा लें। माता पिता का आधार कार्ड और पेन कार्ड होना आवश्यक है। वहीं बच्ची का आयु 10 वर्ष से अधिक ना हो, इसका खासा ध्यान रखें। इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी आय संबंधित प्रमाण नहीं दिखाना होता है।