विपक्षी दलों के 80 हजार नेता-कार्यकर्ता बीजेपी में हुए शामिल, रखा था 1 लाख का टारगेट; MP में इतने लोग हुए शामिल

विपक्षी दलों के 80 हजार नेता-कार्यकर्ता बीजेपी में हुए शामिल, रखा था 1 लाख का टारगेट; MP में इतने लोग हुए शामिल

उमाकांत त्रिपाठी। देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टियों में से एक भाजपा ने जॉइनिंग कमेटी की बनाकर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कई रणनीतियां तैयार की हैं। इस समिति ने देशभर की कई पार्टियों के करीब 80 हजार नेताओं और कार्यकर्ताओं को भाजपा जॉइन करवाई है। BJP में शामिल होने वालों में राष्ट्रीय स्तर ही नहीं, बल्कि जिला स्तर के नेता भी शामिल हैं।

एमपी में ऐसे बदली तस्वीर

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक BJP का मकसद चुनाव से पहले दूसरे दलों के करीब एक लाख नेता-कार्यकर्ता को पार्टी में शामिल करना है। बीजेपी का दावा है कि अकेले मध्यप्रदेश में पिछले 80 दिनों में 17 हजार कांग्रेसी पार्टी में शामिल हुए हैं। इनमें कांग्रेसियों की संख्या ज्यादा है। बीजेपी का दावा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी सहित, 6 पूर्व विधायक, 1 महापौर, 205 पार्षद और सरपंच और 500 पूर्व जनप्रतिनिधियों सहित 17 हजार कांग्रेसी बीजेपी जॉइन कर चुके हैं। बीजेपी की न्यू जॉइनिंग टोली के संयोजक पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा कहते हैं कि रिकॉर्ड बन चुका है। चुनाव तक हम 70 हजार से 1 लाख कांग्रेसियों को बीजेपी जॉइन कराएंगे। यदि गिनीज बुक में ऐसे रिकॉर्ड का प्रावधान है तो हमारी तैयारी पूरी है।

ये बड़े नेता हुए शामिल
बीजेपी में हाल ही में शामिल होने वाली हस्तियों में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, बहुजन समाज पार्टी से रितेश पांडे और संगीता आजाद, परनीत कौर, लालचंद कटारिया, किरण कुमार रेड्डी (आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री) और सुरेश पचौरी शामिल हैं। बाकी नेताओं में कांग्रेस से ज्योति मिर्धा, अर्जुन मोढवाडिया और रवनीत सिंह बिट्टू, तृणमूल कांग्रेस से अर्जुन सिंह, वाईएसआरसीपी से वी. वरप्रसाद राव, आम आदमी पार्टी से सुशील कुमार रिंकू और शीतल अंगुराल का नाम शामिल हैं।