लगातार महाराष्ट्र दौरे कर रहे पीएम मोदी, इस बार महाराष्ट्र में बंपर सीटें जीतने ये है बीजेपी का प्लान

लगातार महाराष्ट्र दौरे कर रहे पीएम मोदी, इस बार महाराष्ट्र में बंपर सीटें जीतने ये है बीजेपी का प्लान

उमाकांत त्रिपाठी। पीएम मोदी लगातार महाराष्ट्र के दौरे कर रहे हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश के बाद सबसे अधिक सीटें महाराष्ट्र में आती हैं। यूपी में 80, जबकि महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं। यहां बीजेपी, शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी के साथ मिलकर चुनावी मैदान में उतरेगी। लोकसभा चुनाव का औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन चुनावी हलचल तेज हो गई है। पीएम मोदी एक के बाद एक राज्यों का दौरा करके सियासी माहौल बनाना शुरू कर चुके हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री शुक्रवार को तीन राज्यों का दौरा कर महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु को विकास की सौगात से नवाजेंगे।

महाराष्ट्र की 48 में से 45 प्लस सीटें जीतने का टारगेट
उत्तर प्रदेश के बाद सबसे अधिक सीटें महाराष्ट्र में आती हैं। यूपी में 80, जबकि महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं। बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 45 प्लस सीटें जीतने का टारगेट रखा है। पिछले दो चुनावों में बीजेपी और अविभाजित शिवसेना गठबंधन के हिस्से के रूप में 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। महाराष्ट्र की सियासी हालत काफी बदल चुकी है। शिवसेना और एनसीपी दो धड़ों में बंट चुकी है। उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की एनसीपी कांग्रेस के साथ है। एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी ने महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना रखी है।

कई दौरे कर रहे पीएम मोदी
पीएम मोदी ने पिछले सप्ताह ही महाराष्ट्र के नासिक में देश के सबसे लंबे पुल अटल सेतु का अनावरण किया था और लगभग 15,000 करोड़ रुपए की अन्य परियोजनाओं की सौगात दी थी। अब एक बार फिर से महाराष्ट्र के दौरे पर हैं और हजारों करोड़ के विकास योजनाओं को राज्य को समर्पित करेंगे। महाराष्ट्र में शिंदे और अजित पवार के साथ होने के बाद भी बीजेपी 2024 के चुनाव में किसी तरह का कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है। इसलिए बीजेपी ने लोकसभा की लड़ाई शुरू करने से पहले विपक्ष पर अजेय बढ़त हासिल करने के मद्देनजर अपनी सक्रियता को बढ़ा दिया है।