कल है मौनी अमावस्या, दान धर्म कार्यों से यज्ञ और कठोर तपस्या जितने फल की होगी प्राप्ति; जानें मुहूर्त

कल है मौनी अमावस्या,  दान धर्म कार्यों से यज्ञ और कठोर तपस्या जितने फल की होगी  प्राप्ति; जानें मुहूर्त

उमाकांत त्रिपाठी। माघ मास में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस साल मौनी अमावस्या 9 फरवरी यानी कल है. इस दिन दान धर्म कार्यों से यज्ञ और कठोर तपस्या जितने फल की प्राप्ति होती है. अमावस्या के दिन स्नान और दान का भी काफी महत्व होता है. क्योंकि इसे माघ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है ऐसे में इस दिन दान करने से शनि के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, मौनी अमावस्या पर मनु ऋषि का जन्म हुआ था और मनु शब्द से ही मौनी की उत्पत्ति हुई.

क्या है मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या मनाई जाती है. इस दिन अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 फरवरी यानी कल सुबह 8 बजकर 2 मिनट पर होगी और समापन 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, मौनी अमावस्या 9 फरवरी को ही मनाई जाएगी. इस बार मौनी अमावस्या बेहद खास मानी जा रही है क्योंकि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, विनायक अमृत योग, हंस और मालव्य योग का निर्माण होने जा रहा है. ये सभी योग बेहद शुभ माने जाते हैं.

क्या है मौनी अमावस्या उपासना विधि
मौनी अमावस्या के दिन सुबह और शाम स्नान के पहले संकल्प लें. पहले जल को सिर पर लगाकर प्रणाम करें और फिर स्नान करना आरंभ करें. स्नान करने के बाद सूर्य को काले तिल मिलाकर अर्घ्य दें. इसके बाद साफ वस्त्र धारण करें और फिर मंत्रों का उच्चारण करें. मंत्र जाप के बाद वस्तुओं का दान करें. चाहें तो इस दिन जल और फल ग्रहण करके उपवास रख सकते हैं.