मेदांता ने वर्ल्ड हार्ट डे मनाया; जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘दुनिया की पहली हार्ट टनल’ लॉन्च की गई

मेदांता ने वर्ल्ड हार्ट डे मनाया; जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘दुनिया की पहली हार्ट टनल’ लॉन्च की गई

वर्ल्ड हार्ट डे (विश्व हृदय दिवस) के उपलक्ष्य में और हृदय रोग के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए, मेदांता गुरुग्राम ने वैश्विक चिकित्सा उपकरण कंपनी, मेडट्रॉनिक्स के साथ मिलकर ‘दुनिया का पहला हार्ट टनल’ स्थापित किया है। लाल रंग से रोशन किया गया अस्पताल हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने के लिए मेदांता के समर्पण का प्रतीक है।

एक 3डी संरचना – ऊंचाई 12 फीट, चौड़ाई 8 फीट और प्रभावशाली 20 फीट लंबा सुरंग एक शैक्षिक प्रदर्शनी है जो हृदय की संरचना, इसकी कार्य शैली और इसकी आवाज कैसी होती है, के बारे में जानकारी प्रदान करती है। सुरंग में स्थापित एलईडी स्क्रीन के माध्यम से, यहां आने वाले विभिन्न प्रकार की हृदय प्रक्रियाओं (इंटरवेंशनल और सर्जिकल), हृदय रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों के साथ-साथ स्वस्थ हृदय व्यवहार तथा उनके बारे में भी जान सकेंगे जो हानिकारक हैं।

मेदांता के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान द्वारा मेदांता गुरुग्राम के पूरे कार्डियैक डिविजन की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया, हृदय सुरंग एक गहन और दृश्य रूप से प्रेरक अनुभव है – एक अनूठा माध्यम जिसके जरिये चिकित्सकीय रूप से प्रासंगिक जानकारी प्रसारित की जाती है। इस कारण इसे याद रहना आसान होता है।

मेदातां के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान ने कहा, “हृदय स्वास्थ्य और बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है। भारत में हृदय रोग के मामले काफी बढ़ गये हैं। हालाँकि, शुरू में सिर्फ उम्रदराज लोगों में हृदय रोग देखा जाता था, लेकिन अब 30 से 40 वर्ष की आयु वाले लोगों में इसके मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। यह चिंताजनक है। खान-पान की खराब आदतों के साथ-साथ व्यायाम की कमी और आरामतलब जीवनशैली ने देश के हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इसमें उच्च तनाव स्तर, अनियमित ढंग से सोना-जागना, तम्बाकू, शराब, शरीर सौष्ठव की खुराक का अत्यधिक सेवन और पर्यावरण प्रदूषण शामिल है – जो बीमारी के बोझ को और बढ़ाते हैं। इसलिए, मैं लोगों से प्रारंभिक चरण में स्वास्थ्य जांच शुरू करने और उनके लिए एक नियमित कार्यक्रम बनाए रखने का आग्रह करता हूं।

मेदांता का हार्ट इंस्टीट्यूट कार्डियक सर्जन, क्लिनिकल और इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट की एक बहु-विषयक टीम के माध्यम से सभी हृदय रोगियों को उच्चतम गुणवत्ता वाली व्यापक हृदय देखभाल प्रदान करता है। नवीनतम प्रौद्योगिकियों और परिष्कृत बुनियादी ढांचे से सुसज्जित, मेदांता के डॉक्टरों की समर्पित टीम सर्वोत्तम, आद्योपांत हृदय देखभाल सुनिश्चित करती है।