क्या आप भी जानना चाहते हैं अपनी सीट के उम्मीदवारों का क्रिमिनल रिकॉर्ड, बस अपनानी होगी ये प्रोसेस

क्या आप भी जानना चाहते हैं अपनी सीट के उम्मीदवारों का क्रिमिनल रिकॉर्ड, बस अपनानी होगी ये प्रोसेस

उमाकांत त्रिपाठी। चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी करने के साथ वोटर्स के लिए नो योर कैंडिडेट (KYC) ऐप भी लॉन्च किया था। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि इस ऐप से वोटर्स को उनके क्षेत्र की लोकसभा सीट पर लड़ रहे प्रत्याशियों के क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी मिलेगी। साथ ही राजीव कुमार ने बताया कि इस ऐप से वोटर्स ये भी जान सकेंगे कि उनके प्रत्याशी के पास कितनी संपत्ति है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर पर KYC-ECI टाइप करके डाउनलोड किया जा सकता है।

1 लाख लोगों ने किया डाउनलोड
अब तक गूगल प्ले स्टोर पर इसे 1 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इसका साइज सिर्फ 5.91MB है। ऐप को 29 फरवरी को फाइनल अपडेट किया गया था। राजीव कुमार ने कहा कि इलेक्शन प्रोसेस में कचरे के मैनेजमेंट के लिए भी अलग निर्देश दिए गए हैं। रिसाइकल करने वाले कचरे को अलग इकट्ठा किया जाएगा। मतदाता सूची और चुनावी सामग्रियों के लिए कागज का बेहद कम इस्तेमाल होगा। डिजिटलाइजेशन पर ज्यादा जोर दिया जाएगा।

ये दिए हैं निर्देश
इसके अलावा राजनीतिक पार्टियों को भी निर्देश दिए हैं कि चुनावी कैंपेनिंग के मैनेजमेंट में कारपूलिंग और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा उपयोग कराया जाए। नेताओं की रैलियों में पहुंचने के लिए लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। अगस्त 2023 में 5 राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) के विधानसभा चुनाव के ऐलान के दौरान भी चुनाव आयोग ने पर्यावरण बचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने की बात कही थी। आयोग ने पार्टियों को बैनर, पोस्टर के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलिथिन का इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए थे।