अगर आप किसान हैं तो आपके बेहद काम की है ये खबर, पीएम मोदी इस दिन भेजेंगे किसानों के खातों में नकद रुपए

अगर आप किसान हैं तो आपके बेहद काम की है ये खबर, पीएम मोदी इस दिन भेजेंगे किसानों के खातों में नकद रुपए

उमाकांत त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान हितैषी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बेहद लोकप्रिय इस योजना की 15वीं किस्त को लेकर नई जानकारी सामने आई है। 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। योजना की 15वीं किस्त इसी महीने के आखिरी में जारी कर दी जाएगी। आपको बता दें कि 14वीं किस्त 27 जुलाई को जारी की गई थी।

पीएम किसान सम्मान निधि से किसानों को मिलता है सीधा लाभ

इस योजना की शुरूआत पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान की गई थी। इस योजना से पीएम का मकसद किसानों को सशक्त और आर्थिक रूप से मजबूत बनाना था। इस योजना से अब तक देश के करोड़ों किसानों को सीधा लाभ मिल चुका है। योजना के तहत पीएम किसान के लाभार्थियों को 6,000 रुपये का सालाना नकद लाभ दिया जाता है, जो 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। मोदी सरकार पीएम किसान के लाभार्थियों को ये राशि बैंक अकाउंट के जरिए ट्रांसफर करती है।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

लाभ पाने वाले किसानों को लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए भी परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप ओनलाइन अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके बाद आप ‘लाभार्थी स्टेटस’ पर क्लिक करें। इसके बाद आप ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक या गांव का चयन कर सकते हैं। इसके बाद स्टेटस जानने के लिए ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करें। इसके साथ ही अगर आपको पीएम किसान योजना से रिलेटेड किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।