बाइडन ने कोलोराडो में जंगल की आग से हुए नुकसान का जायजा लिया, पीड़ितों को सांत्वना दी

बाइडन ने कोलोराडो में जंगल की आग से हुए नुकसान का जायजा लिया, पीड़ितों को सांत्वना दी

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोलोराडो वासियों को गले लगाकर और उनके साथ हंसी-मजाक करके उन्हें सांत्वना दी, जो अब तक की सबसे भयानक दावानल से हुए नुकसान का दंश झेल रहे हैं। कोलोराडो के घनी आबादी वाले उपनगर डेनवर और बुल्डर को जंगल की आग से बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है।

बाइडन और उनकी पत्नी जिल शुक्रवार दोपहर को नुकसान का आकलन करने के लिए लुइसविले के पड़ोसी इलाके हार्पर लेक पहुंचे। वे एक गली में पैदल गए, जहां स्थित मकान जल गए थे और उन्होंने स्थानीय निवासियों तथा स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात की, जो राहत एवं बचाव अभियान में लगे हुए हैं।

व्हाइट हाउस लौटने से पहले बाइडन ने इस तबाही को ‘‘भयानक’’ बताया। कई महीनों तक सूखे की स्थिति के बाद दिसंबर में यह आग लगी। आग में करीब 1,100 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयी, जिससे 51.3 करोड़ डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है। आग लगने की वजह की अभी जांच की जा रही है।

राष्ट्रपति के साथ एयर फोर्स वन में कोलोराडो तक की यात्रा करने वालों में राज्य के दो सीनेटर, प्रभावित इलाके के कांग्रेस के दो सदस्य और फेमा के प्रशासक डीन क्रिसवेल भी शामिल रहे, जिनकी एजेंसी संघीय सहायता मुहैया करा रही है।

कोलोराडो में घटनास्थल का सर्वेक्षण करने के बाद बाइडन और प्रथम महिला लास वेगास गए, जहां वह शनिवार को सीनेट में पूर्व बहुसंख्यक नेता हैरी रीड के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

रीड का कैंसर से एक साल तक जंग लड़ने के बाद 82 साल की उम्र में पिछले हफ्ते निधन हो गया था। उन्होंने और बाइडन ने सीनेट में एक साथ काम किया था।