पश्चिमी चीन के सुदूरवर्ती क्षेत्र में भूकंप, चार लोग घायल

पश्चिमी चीन के सुदूरवर्ती क्षेत्र में भूकंप, चार लोग घायल

पश्चिमी चीन के चिंगहाई प्रांत के कम आबादी वाले इलाके में शुक्रवार देर रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से कई सुरंगों के क्षतिग्रस्त होने के कारण रेल सेवा बाधित हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मेन्यूआन हुई स्वायत्तशासी काउंटी में चार लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं जिन्हें इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

देर रात पौने दो बजे 6.9 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र प्रांत की राजधानी शिनिंग के एक पर्वतीय क्षेत्र में करीब 140 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था। यह क्षेत्र समुद्र तल से 3,659 मीटर ऊपर है।

सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ की विदेशी शाखा ‘सीजीटीएन’ द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किए गए रात के समय के वीडियो में घर के फर्नीचर और छत में लगे लैंप हिलते-डोलते और मवेशियों के अचानक खड़े होकर इधर-उधर भागते दिखे। सरकारी ‘चाइना न्यूज सर्विस’ की तस्वीरों में टूटी हुई खिड़की और बिखरी हुई टाइलें तथा ढहकर गिरा छत का एक बड़ा हिस्सा नजर आया, जो भूकंप के हुए नुकसान को दर्शाता है।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार भूकंप के केंद्र से पांच किलोमीटर के दायरे में पांच गांव हैं। समाचार एजेंसी ने बताया कि गांसू प्रांत में लानझोउ से शिनजियांग क्षेत्र तक कई सुरंगों से होकर गुजरने वाली हाई स्पीड रेल लाइन के कुछ खंड क्षतिग्रस्त हो गए जिससे कारण रेल सेवा प्रभावित हुई है। चिंगहाई और तिब्बत के बीच कुछ रेल लाइन को बंद किया गया है और पटरियों की जांच के लिए अधिकारियों को भेजा गया है।

चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए बयान में कहा कि चिंगहाई और पड़ोसी गांसु प्रांत में बचाव और दमकल विभाग की टीम ने घटनास्थल पर लगभग 500 बचावकर्मी भेजे हैं। पड़ोसी प्रांतों के अन्य 2,260 बचावकर्मियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

मंत्रालय और चीन भूकंप प्रशासन ने स्थिति की जांच करने और क्षेत्र के किसी भी प्रभावित निवासी के पुनर्वास में मदद के लिए एक टीम को चिंगहाई भेजा है।