उत्तर प्रदेश में उत्ताखंड की तर्ज पर बुजुर्ग पत्रकारों को मिलेगी पेंशन

उत्तर प्रदेश में उत्ताखंड की तर्ज पर बुजुर्ग पत्रकारों को मिलेगी पेंशन
योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा उत्‍तराखंड सरकार की तर्ज पर राज्य में 60 वर्ष या उससे अध‍िक उम्र के बुजूर्ग पत्रकारों को पेंशन देने का फैसला लिया है।

यह जानकारी बुधवार को यूपी सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से दी गई है।

शुक्रवार को जनसंपर्क विभाग के अपर डायरेक्टर अंशुमान राम त्रिपाठी ने 60 साल या इससे अधिक उम्र के वृद पत्रकारों को अपना विवरण एक हफ्ते के अंदर देने को कहा है।

विवरण को मद्देनज़र रखते हुए विभाग के अपर डायरेक्टर ने राज्य में सभी जिलों के अधिकारियों को पत्र जारी किया है। यूपी सरकार के इस फैसले की काफी सरहाना भी की जा रही है।

पत्रकारों के विवरण के बाद सरकार ने जल्द से जल्द इस पर कार्यवाही करने की बात भी कही है। इसके पहले उत्तराखंड सरकार ने राज्य में पत्रकारों की पेंशन बढ़ाने का फैसला भी लिया था।

आपको बताते चलें कि जुलाई महिने में उत्तराखंड सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र के पत्रकारों को पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही प‍िछले द‍िनों उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली पत्रकार पेंशन राशि को 5000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया था। इसके बाद अब योगी सरकार ने भी पत्रकारों को पेंशन देने का फैसला लिया है।