9.74 लाख से अधिक इन युवाओं को योगी सरकार मुफ्त में देगी टैबलेट-स्मार्टफोन

9.74 लाख से अधिक इन युवाओं को योगी सरकार मुफ्त में देगी टैबलेट-स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने में लगी हुई है। इसी के तहत युवाओं के हाथों में जल्द ही 9.74 लाख टैबलेट और मोबाइल फोन होंगे। इसे सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल कर लिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।

कोरोना महामारी वजह से पिछले दो साल से युवाओं की पढ़ाई-लिखाई पर बहुत बुरा असर पड़ा है। कोराना महामारी की वजह से स्कूल-कालेज सभी बंद हो गए। छात्रों की पढाई में कोई भी बाधा न आए, इसके लिए सरकार ने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ना शुरू किया, मगर इसमें एक और बड़ी बाधा युवाओं का तकनीकी रूप से सक्षम न होना था।

इस समस्या के समाधान के लिए योगी सरकार ने युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने की योजना प्रारम्भ की। अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए दो करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने का लक्ष्य रखा है। राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने इसी कड़ी में अपने 100 दिन की कार्ययोजना में युवाओं को 9.74 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट देने को शामिल किया है। राज्य सरकार ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दिए है।

विभाग के अधिकारियों को प्रदेश सरकार ने निर्देश दिया है कि इसके लिए जल्द से जल्द सभी आवश्यक कार्यवाही पूरी कर ली जाए और तय समय सिमा के अंदर युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट दे दिए जाए। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक जनपद से स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए सभी छात्र/छात्राओं को जल्द से जल्द चिह्नित किया जाय।