400 पार होने पर नहीं होगा संविधान में संशोधन, अमित शाह ने सेक्युलर शब्द पर कही ये बात

400 पार होने पर नहीं होगा संविधान में संशोधन, अमित शाह ने सेक्युलर शब्द पर कही ये बात

उमाकांत त्रिपाठी।लोकसभा चुनाव में बीजेपी 370 सीटें और एनडीए 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखे हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बीजेपी के तमाम नेता 370 और 400 पार के नारे को आगे बढ़ा रहे हैं. बीजेपी के ही कुछ नेताओं ने इसका दावा किया था कि बीजेपी को 400 से ज्यादा सीट इसलिए चाहिए ताकि संविधान में संशोधन कर सके. आजतक से बातचीत में इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने स्पष्टीकरण दिया है।

शाह बोले
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,10 साल से हमारे पास बहुमत है. 2014 में बीजेपी के पास 272 सीटें थी. फिलहाल 300 से ज्यादा सीटें हैं. दोनों बार एनडीए को मिलाकर संविधान बदलने की भी ताकत है. हमने अपने बहुमत का इस्तेमाल 370 हटाने में किया, सीएए लाने में किया, तीन तलाक समाप्त करने में किया है.”

सेक्युलर शब्द हटाने की जरूरत नहीं शाह बोले
संविधान से ‘सेक्युलर शब्द हटाने’ के दावों पर पूछे गए सवाल के जवाब में गृह मंत्री ने कहा, “सेक्युलर शब्द हटाने की हमें कोई जरूरत नहीं है. इस देश को पंथनिरपेक्ष बनाने का सबसे बड़ा आग्रह बीजेपी का है, इसलिए हम यूसीसी ला रहे हैं। उन्होंने कहा, वो (कांग्रेस) देश को शरिया के नाम पर चलाना चाहती है और उन्हें सेक्युलर बनने की जरूरत है. हमें नहीं हैं. हम तो कह रहे हैं कि इस देश का संविधान धर्म के आधार पर होना चाहिए।

न आरक्षण हटाएंगे, न हटाने देंगे शाह बोले
अपनी पार्टी बीजेपी के लिए चुनावी अभियानों में जुटे अमित शाह ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, “कांग्रेस जिस तरह से कहती है कि हम (बीजेपी) आरक्षण हटा देंगे. (बहुमत का इस्तेमाल) इसके लिए हमलोगों ने नहीं किया है. बीजेपी का वादा है कि न हम आरक्षण हटाएंगे और कांग्रेस हटाने चाहे तो उसे भी नहीं हटाने देंगे।