लोकसभा चुनाव के पहले चरण में रिकॉर्ड मतदान, पीएम मोदी ने जताया जनता का आभार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में रिकॉर्ड मतदान, पीएम मोदी ने जताया जनता का आभार

उमाकांत त्रिपाठी।
लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुक्रवार को खत्म हो गया है. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिल रही है और यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को वोट दे रहे हैं। पीएम ने एक्स पर कहा, “पहला चरण, शानदार प्रतिक्रिया! आज मतदान करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद. आज के मतदान से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिल रही है. यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए के लिए मतदान कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान रिकॉर्ड किया गया है. चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 60.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. सात चरण के चुनावों के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ।

अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने एक्स पर लिखा, “भाजपा का पहले दिन, पहला शो फ्लॉप हो गया है. जनता को अब न भाजपाइयों की अदाकारी अच्छी लग रही है, न कहानी, न घिसे-पिटे डॉयलॉग्स. भाजपा की खिड़की खाली है. देश की जागरूक जनता को अपने नये भविष्य को चुनने के लिए अग्रिम बधाई और जिन समाजों ने परंपरा से हटके इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को खुलकर समर्थन व वोट दिया है और लगातार दे रहे हैं, उन सभी की नई राजनीतिक चेतना को नमन।

 

किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग हुई
पहले चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नागालैंड (1) की सभी सीटों पर मतदान हुआ. पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1), राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्य प्रदेश में छह, असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच, बिहार में चार, पश्चिम बंगाल में तीन, मणिपुर में दो और त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हुआ.

कहां कितना हुआ मतदान?
बिहार के चार लोकसभा क्षेत्रों के 75 लाख मतदाताओं में से लगभग 47.49 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उधर, लगातार बारिश के बावजूद जम्मू-कश्मीर के उधमपुर सीट पर मतदान के पहले 6 घंटों में 65.08 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं, राजस्थान में 50.95 फीसदी मतदान हुआ जबकि उत्तराखंड में 53.64 फीसदी मतदान हुआ. महाराष्ट्र में 55.29 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर 63.33 प्रतिशत मतदान हुआ.