ईरान के शहरों पर इजराइल का बड़ा हमला, ईरानी एयरबेस पर बरसाए बम; इफ्हान को बनाया निशाना

ईरान के शहरों पर इजराइल का बड़ा हमला, ईरानी एयरबेस पर बरसाए बम; इफ्हान को बनाया निशाना

उमाकांत त्रिपाठी।इजराइल ने ईरानी हमले के 6 दिन बाद शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे (भारतीय समयानुसार) जवाबी कार्रवाई की है। ABC न्यूज के मुताबिक इजराइल ने ईरान के परमाणु ठिकाने वाले शहर इस्फहान को निशाना बनाया। टाइम्स ऑफ इजराइल ने कहा है कि हमला ईरान के एयरबेस पर हुआ है। इसके अलावा इराक और सरिया में भी एयरस्ट्राइक की गई हैं।

इस्फहान वही प्रांत है, जहां नतान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। ईरान की फारस न्यूज एजेंसी ने भी धमाकों की आवाज सुनाई देने की जानकारी दी। हमला ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई के 85वें जन्मदिन पर हुआ है।
हालांकि, इजराइल ने अब तक हमले की पुष्टि नहीं की है। वहीं, ईरान ने कहा है कि उन्होंने इस्फहान में 3 ड्रोन्स को मार गिराया है। इससे पहले 13 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था।

हमले को रोकने में फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने इजराइल की मदद की थी। इजराइल ने कहा था कि ईरान के 99% हमलों को रोक दिया गया। ईरान के हमले के बाद इजराइल ने बदला लेने की चेतावनी दी थी। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई के लिए वॉर कैबिनेट की 5 बैठकें की थीं।

पेरिस में ईरान के कॉन्सुलेट में घुसा एक शख्स
ईरान पर हमले के बाद शुक्रवार दोपहर पेरिस में एक शख्स ईरान के कॉन्सुलेट में घुस गया। इसके बाद पूरे इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स के पास विस्फोटक होने की आशंका थी।
हालांकि, तलाशी में उसके पास कुछ नहीं मिला। जब उसे गिरफ्तार किया जा रहा था तो वो बस ये कह रहा था कि उसे अपने भाई की मौत का बदला लेना है।

 

क्या ईरान-इजराइल के बीच होगी जंग?
ईरान के हमले के बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई कर दी है। इससे दोनों देश जंग के मुहाने पर खड़े हैं। हालांकि, फिलहाल जंग होने के आसार नहीं दिख रहे हैं।
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजराइल ने ईरान पर बड़ी स्ट्राइक नहीं की है। इजराइल ने इस बात को स्वीकार भी नहीं किया है कि उनकी तरफ से हमला किया गया है।

ईरान बोला
वहीं, ईरान ने भी सिर्फ इतना कहा है कि बाहर इलाके से आए 3 ड्रोन को मार गिराया गया है। हमले से उन पर कोई असर नहीं पड़ा है। टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया है कि ईरान आज हुए हमले पर पलटवार नहीं करेगा। हमले का मकसद सिर्फ ईरान को नुकसान पहुंचाना नहीं सिर्फ चेतावनी देना था। ईरान के हमले और इजराइल के पलटवार से लगता है कि दोनों देशों का मकसद सिर्फ मैसेज भेजने तक सीमित था। ये टकराव को जंग तक नहीं पहुंचाना चाहते हैं।