मंत्रिमंडल विस्तार से पहले एक नए मंत्रालय का गठन

मंत्रिमंडल विस्तार से पहले एक नए मंत्रालय का गठन
फाइल

केंद्र सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार से पहले एक नए मंत्रालय का गठन किया है। सरकार ने देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए सहकारी मंत्रालय का सृजन किया है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दील है।

मंत्रिपरिषद में बुधवार को बड़ा फेरबदल होने के बारे में चर्चा के बीच सरकारी सूत्रों ने कहा कि नया मंत्रालय सहकार से समृद्धि के विजन को साकार करने के लिए सृजित किया जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा उपलब्ध कराएगा.

नए मंत्रालय के लिए एक प्रभारी मंत्री को बुधवार को नामित किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि नया मंत्रालय सहकारिता को एक सच्चे, जमीनी स्तर तक पहुंचने वाले जन आधारित आंदोलन में तब्दील करेगा. मंत्रालय सहकारिता के लिए कारोबार को आसान बनाने के लिए प्रक्रिया को कारगर करेगा और बहु-राज्य सहकारिताओं के विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा.

इस बीच, नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए सूत्रों ने अब पुष्टि की है कि बुधवार शाम को मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी है. सूत्रों ने कहा कि नया मंत्रिमंडल युवा होगा और इसमें सभी समुदायों का उचित प्रतिनिधित्व होगा, जबकि कुछ ऐसे मंत्रियों को हटा दिया जाएगा, जिन्होंने कोई खास काम नहीं किया है, क्योंकि प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से वर्तमान मंत्रियों के प्रदर्शन की समीक्षा की है.

सूत्र ने कहा कि सभी को कैबिनेट में उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा, जिससे यह संदेश जाएगा कि मोदी सरकार सभी की सरकार है और खासकर समाज के गरीब और वंचित तबके के लिए वह काम करती है. सूत्रों ने बताया कि चुनाव वाले राज्यों और सामाजिक समीकरणों को देखते हुए करीब दो दर्जन मंत्रियों को शामिल किया जाएगा.