देश में दूरसंचार क्षेत्र में और सुधार देखने को मिलेंगे: वैष्णव

देश में दूरसंचार क्षेत्र में और सुधार देखने को मिलेंगे: वैष्णव
अश्विनी वैष्णव

केन्‍द्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि आने वाले वर्षों में देश में दूरसंचार क्षेत्र में और सुधार देखने को मिलेंगे और उन्‍होंने जोर देकर कहा कि इस उद्योग को भी सेवा की गुणवत्ता में महत्‍वपूर्ण सुधार लाकर अपने हिस्‍से का काम करना होगा।

वैष्‍णव देश में डिजिटल अवसंरचना प्रदाता उद्योग का प्रतिनिधित्‍व करने वाले शीर्ष निकाय डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (डीआईपीए) की ओर से कल आयोजित किए गए मुख्‍य वार्षिक कार्यक्रम 2022 को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

वैष्णव ने कहा कि सेवा के गुणवत्ता मानकों में उल्लेखनीय वृद्धि की जानी चाहिए और इसके लिए दूरसंचार विभाग को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने सेवा की गुणवत्ता के मानकों में उल्लेखनीय वृद्धि कर आज की तुलना में लगभग 3X या 4X करने के लिए दूरसंचार विभाग को ट्राई को नया परामर्श पत्र भेजने की सलाह दी।

वैष्‍णव ने कहा कि 5जी की यात्रा बहुत ही रोमांचकारी होगी। उन्होंने कहा कि अनेक देशों को 40% से 50% कवरेज तक पहुंचने में कई साल लग गए। लेकिन हम एक बहुत ही प्रबलता के साथ समयावधि को लक्षित कर रहे हैं और सरकार ने अल्‍पावधि में 80% कवरेज का लक्ष्य दिया है और हमें निश्चित रूप से बहुत ही कम समयावधि में कम से कम 80% कवर करना चाहिए।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों और अवसंरचना प्रदाताओं सहित उद्योग को देश में सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए पूरी ऊर्जा से आगे बढ़ना होगा, अब जबकि कई सुधारों की घोषणा की जा चुकी है तथा कई अन्‍य सुधार होने वाले हैं। श्री वैष्‍णव ने कहा कि ये कदम एकतरफा नहीं हो सकते और समीकरण पारस्परिक होने चाहिए।