जी 20: भारत ने दुनिया को ग्रीन हाईड्रोजन में दिखाया भविष्य

जी 20: भारत ने दुनिया को ग्रीन हाईड्रोजन में दिखाया भविष्य

18वें जी-20 शिखर सम्मेलन के क्रम में, 5 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में “भारत में ग्रीन हाइड्रोजन पायलट” पर एकदिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में भारत की सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा कार्यान्वित विभिन्न ग्रीन हाइड्रोजन पायलटों का प्रदर्शन हुआ। सम्मेलन में अग्रणी नवीन पायलटों और हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में प्रगति को भी प्रस्तुत किया गया।

भारत का अग्रणी एकीकृत बिजली उत्पादक एनटीपीसी लिमिटेड इस सम्मेलन की मेजबानी की।

केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में में हिस्सा लिया। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव भूपिंदर एस. भल्ला, एनटीपीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह और एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहित भार्गव ने भी उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

सम्मेलन के प्रतिभागियों को पायलट नवाचारों को देखने और स्वच्छ ऊर्जा के भविष्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का अवसर मिला। प्रदर्शित किए जाने वाले हरित हाइड्रोजन पायलटों में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस (एनटीपीसी) में हरित हाइड्रोजन सम्मिश्रण पर प्रस्तुतियां; ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी (एनटीपीसी); एफसीईवी और एच2आईसीई वाहन (अशोक लीलैंड); हरित शिपिंग पहल (कोचीन शिपयार्ड); माइक्रोग्रिड और मोबिलिटी (एनएचपीसी); गतिशीलता, एईएम इलेक्ट्रोलाइजर (ऑयल इंडिया) का उपयोग करके सम्मिश्रण; ग्रीन हाइड्रोजन आधारित माइक्रोग्रिड और अन्य पहल (एच2ई); बीकानेर में ग्रीन अमोनिया प्लांट (एसीएमई); ग्रीन मेथनॉल, ग्रीन इथेनॉल (एनटीपीसी); ग्रीन हाइड्रोजन के साथ डीआरआई स्टील का निर्माण (इस्पात मंत्रालय); हाइड्रोजन आधारित माइक्रोग्रिड पहल (टीएचडीसी); हजीरा (एलएंडटी) में वेल्डिंग प्रक्रियाओं में उपयोग के लिए ग्रीन हाइड्रोजन; ऑफ-ग्रिड सौर (हाइजेनको) का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन; और सौर से प्रत्यक्ष हाइड्रोजन-(एसओएचहाईटेक) शामिल रहे।

आयोजन के दौरान होने वाली चर्चाओं से प्राप्त जानकारी को आत्मसात करने में मदद मिलेगी और शुरुआती कदम उठाने वालों की उपलब्धियों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा, पायलट परियोजनाएं तकनीकी चुनौतियों का समाधान करने, स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने और भविष्य में तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता को अनुकूलित करने में मदद करेंगी।

सम्मेलन न केवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेगा बल्कि राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए ठोस प्रयासों को भी प्रेरित करेगा।