इसी तरह पूरा करेगा हर मैच में बुमराह की कमी, भारत को वनडे सीरीज जिताएगा मोहम्मद शमी

इसी तरह पूरा करेगा हर मैच में बुमराह की कमी, भारत को वनडे सीरीज जिताएगा मोहम्मद शमी

नाम… मोहम्मद शमी! काम… ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में स्पेल की अंतिम 14 गेंद पर बिना रन दिए 3 विकेट चटकाना। ऐसा करके विश्व रिकॉर्ड बनाना। वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली दफा ऐसा हुआ कि किसी गेंदबाज ने अपने स्पेल की अंतिम 14 गेंदों पर बगैर कोई रन दिए 3 विकेट चटका दिए। शमी के अलावा सिराज ने भी 3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिलकर 11.4 ओवर डाले। इस दौरान दोनों ही गेंदबाजों ने 3 मेडन के साथ 46 रन देकर 6 सफलता प्राप्त की। नतीजा ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 35.4 ओवरों में 188 रन बनाकर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया के अंतिम 8 विकेट सिर्फ 59 रन जोड़कर आउट हो गए। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 33,000 दर्शकों के सामने कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दूसरे ओवर की अंतिम लेंथ बॉल पर मोहम्मद सिराज को लेट मूवमेंट मिला और ट्रेविस हेड क्लीन बोल्ड हो गए। हेड के खाते में 10 गेंद खेलकर रन आए 5 और ऑस्ट्रेलिया को 5 के स्कोर पर ही पहला झटका लग गया।

बीच में मिचेल मार्श ने जरूर 81 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाना चाहा, लेकिन मोहम्मद शमी ने मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ कर रख दी। शमी ने 28वें ओवर की पांचवीं गेंद आउटसाइड ऑफ लेंथ बॉल डाली। बगैर किसी फुट मूवमेंट के कट शॉट खेलने की फिराक में जोश इंग्लिस 27 गेंद पर 26 रन बनाकर बोल्ड हो गए। ऑस्ट्रेलिया को 169 के स्कोर पर पांचवां झटक लगा और मोहम्मद शमी को मुकाबले में पहली सफलता मिल गई। 30वें ओवर की तीसरी गेंद को मोहम्मद शमी ने अपराइट सीम के साथ मिडिल स्टंप पर रखा। इस फुल लेंथ की गेंद पर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज कैमरन ग्रीन क्लीन बोल्ड हो गए। ग्रीन ने बनाए 12 और ऑस्ट्रेलिया को 174 पर छठा झटका लगा। इसके बाद 32वें ओवर की तीसरी गेंद बैक ऑफ लेंथ बॉल आउट साइड ऑफ डालकर मोहम्मद शमी ने मार्कस स्टोइनिस को फर्स्ट स्लिप में कैच देने के लिए मजबूर कर दिया। शमी ने पहले भी फर्स्ट स्लिप में शुभमन गिल के पास स्टोइनिस का कैच दिलवाया था, लेकिन उस बार शुभमन मौका चूक गए थे। शमी ने अपने स्पेल के 6 ओवरों में 2 मेडन के साथ सिर्फ 17 रन देकर 3 सफलता हासिल किया। भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज ने तमाम इंडियन क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया।