बंगाल में घर वापसी की तैयारी में कई बड़े नेता

बंगाल में घर वापसी की तैयारी में कई बड़े नेता
ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव में टीएमसी की जीत के बाद घर वापसी करने वाले नेताओं की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसी बीच बीजेपी के कद्दावर नेता मुकुल रॉय और राजीव बनर्जी जैसे नेताओं की तृणमूल में वापसी की अटकलें भी तेज हो गई हैं। मुकुल रॉय की पत्नी फिलहाल खराब सेहत के चलते अस्पताल में भर्ती हैं। जिसका हालचाल लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुकुल रॉय को फोन किया। दोनों नेताओँ के बीच फोन पर करीब 10 मिनट तक बातचीत हुई। लेकिन सूत्रों का कहना है कि फोन पर राजनीतिक बातें नहीं हुई हैं।

मुकुल रॉय की टीएमसी में वापसी की चर्चा उस वक्त गर्मा गई, जब ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने उनसे मुलाकात की। हालांकि ये मुलाकात अस्पताल में हुई है। अभिषेक बनर्जी मुकुल की पत्नी की सेहत जानने के लिए वहां पहुंचे थे।

चुनाव के पहले तृणमूल कांग्रेस के 50 से भी ज्यादा नेता BJP में शामिल हुए थे। अब इनमें से कई दोबारा TMC में वापसी चाहते हैं। मुकुल रॉय और राजीव बनर्जी जैसे बड़े नामों को लेकर भी दावा किया जा रहा है कि ये फिर से TMC जॉइन कर सकते हैं। रॉय अभी BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। वे TMC छोड़ने वाले पहले बड़े नेताओं में से एक थे।

रॉय ने BJP को 2018 में हुए पंचायत चुनाव में जीत दिलवाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस बार वे कृष्णानगर उत्तर सीट से चुनाव लड़े थे और जीते भी। कुछ दिनों से चर्चा चल रही है कि वे दोबारा TMC में शामिल हो सकते हैं।

चुनाव के पहले TMC से BJP में 34 विधायक शामिल हुए थे, लेकिन इसमें से टिकट 13 को ही मिल पाया था। जिन्हें टिकट नहीं मिला, उनमें एक बड़ा नाम दिनेश त्रिवेदी का था। वे चुनाव के कुछ ही दिनों पहले BJP में आए थे।

मुकुल रॉय के बेटे सुभ्रांशु रॉय ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था कि जनता द्वारा चुनी गई सरकार की आलोचना करने के बजाय आत्मनिरीक्षण करना बेहतर है। रॉय की इसी पोस्ट के बाद ये कयास लगाए जाने लगे थे कि वे अपने पिता मुकुल के साथ TMC जॉइन कर सकते हैं।