13 राज्यों को मिले नए राज्यपाल, कोश्यारी का इस्तीफा मंजूर

13 राज्यों को मिले नए राज्यपाल, कोश्यारी का इस्तीफा मंजूर

देश में कुल 13 राज्यों के राज्यपाल बदल दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने इसकी अनुशंसा की है। महाराष्ट्र में कोश्यारी की जगह रमेश बैस को गर्वनर बनाया गया है जो इससे पहले झारखंड के राज्यपाल थे।

अरुणाचल प्रदेश

रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइम अरुणाचल प्रदेश के नए राज्यपाल बनाए गए हैं. इसके पहले यहां पर बीडी मिश्रा राज्यपाल थे.

सिक्किम

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम का नया राज्यपाल बनाया गया है. वे गंगा प्रसाद चौरसिया की जगह लेंगे. चौरसिया का कार्यकाल 7 फरवरी को पूरा हो चुका है. प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के रहने वाले लक्ष्मण प्रसाद आचार्य भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष होने के साथ ही यूपी विधान परिषद के सदस्य भी हैं. उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी लोगों में गिना जाता है. आरएसएस के शिशु मंदिर में शिक्षक से लेकर राज्यपाल तक का उनका सफर दिलचस्प रहा है.

झारखंड

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सी. पी. राधाकृष्णन को झारखंड के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. वे रमेश बैस की जगह लेंगे, जिन्हें महाराष्ट्र का गवर्नर बनाकर भेजा गया है. सीपी राधाकृष्णन कोयंबटूर से दो बार बीजेपी सांसद रहे हैं. तमिलनाडु में वे पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. अभी भी बीजेपी में वे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं.

हिमाचल प्रदेश

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश को भी नया राज्यपाल मिला है. शिव प्रताप शुक्ल को यहां नियुक्ति दी गई है. उत्तर प्रदेश से संबंध रखने वाले शिव प्रताप शुक्ला बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. उन्होंने भाजपा से जुड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति की शुरुआत की थी. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्हें वित्त राज्यमंत्री बनाया गया था. वे राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर की जगह लेंगे. 13 जुलाई, 2021 को आर्लेकर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बने थे.

असम

बीजेपी नेता गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल बनाकर भेजा गया है. यहां पर अभी तक जगदीश मुखी की राज्यपाल के रूप में तैनाती थी. कटारिया की गिनती राजस्थान के दिग्गज बीजेपी नेताओं में होती है. वे वर्तमान में राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. वे आरएसएस के स्वयंसेवक रहे हैं. राजस्थान विधानसभा में वे 8 बार विधायक रहे हैं और 1 बार सांसद रहे हैं.

आंध्र प्रदेश

पूर्व जस्टिस एस अब्दुल नजीर को आंध्र प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया है. वे इसी साल 4 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए थे. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में वे बिस्वा भूषण हरिचंदन की जगह लेंगे. पद से हटने के 39 दिन बाद उन्हें नई जिम्मेदारी मिली है.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके को भी बदला गया है. उनकी आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन को तैनाती दी गई है. 84 साल के बिस्वा भूषण हरिचंदन ओडिशा में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं. ओडिशा की भुवनेश्वर और चिल्का विधानसभा का प्रधिनित्व करते हुए वे 5 बार विधायक रहे हैं. 1980 से 88 के दौरान 8 सालों तक बीजेपी की ओडिशा इकाई के अध्यक्ष भी रहे. 2004 में राज्य की बीजेडी-बीजेपी सरकार में मंत्री बने.

मणिपुर

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के रूप में वर्तमान में तैनात अनुसुइया उइके को मणिपुर का राज्यपाल बनी हैं. वे मणिपुर में तैनात ला गणेशन की जगह लेंगी. अनुसुइया उइके राजनीति में आने से पहले डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर थी. 1984 में पहली बार वह मध्य प्रदेश की विधानसभा के लिए चुनी गई थीं. मध्य प्रदेश सरकार में वह मंत्री भी रहीं. 29 जुलाई, 2019 को उन्होंने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी. उस समय वह राज्यसभा की सदस्य थीं.

नागालैंड

मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को नगालैंड का राज्यपाल बनाकर भेजा गया है. राज्य में चुनावों के बीच राज्यपाल की तैनाती को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के रहने वाले गणेशन आरएसएस के जरिए राजनीति में आए. वह आरएसएस में प्रचारक थे. वहां से वे बीजेपी में शामिल हुए और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद तक पहुंचे. 22 अगस्त, 2021 को उन्हें मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया था.

मेघालय

यूपी से तीन नेताओं को लिस्ट में जगह मिली है. फागू चौहान भी उनमें से एक हैं. फागू चौहान को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है. वे अभी तक बिहार के राज्यपाल थे. फागू चौहान उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के रहने वाले हैं. आजमगढ़ के पड़ोसी जिले की घोषी सीट से वे छह बार बीजेपी के टिकट पर यूपी विधानसभा के सदस्य रहे हैं. 29 जुलाई, 2019 को उन्होंने बिहार के राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी.

बिहार

राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को बिहार का नया राज्यपाल बनाया गया है. वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आर्लेकर बिहार में फागू चौहान की जगह लेंगे. फागू चौहान को मेघालय भेजा गया है. 23 अप्रैल 1954 को गोवा में जन्मे आर्लेकर ने गोवा से ही अपनी पढ़ाई पूरी की है. बचपन से ही आरएसएस से जुड़े आर्लेकर गोवा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं. 2012 में वह गोवा विधानसभा के अध्यक्ष बनाए गए और तीन साल तक इस पद पर रहे. 13 जुलाई, 2021 को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बने थे.

महाराष्ट्र

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने इस्तीफा दिया था, जिसे राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है. रमेश बैस वर्तमान में झारखंड के राज्यपाल हैं. छत्तीसगढ़ से संबंध रखने वाले रमेश बैस बीजेपी के बड़े नेता रहे हैं. वे सात बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. राज्यपाल बनने से पहले वे रायपुर लोकसभा सीट से सांसद थे.

लद्दाख

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को पूर्व ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा के रूप में नया उपराज्यपाल मिला है. वे अभी तक अरुणाचल  प्रदेश के राज्यपाल थे. लद्दाख में राधाकृष्णन माथुर की जगह लेंगे. ब्रिगेडियर के पद से रिटायर हुए बीडी मिश्रा 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भाग लिया था. इसके साथ ही 1993 में अमृतसर से हाईजैक हो चुके विमान के 124 यात्रियों को भी बचाया था.