रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो से चर्चा में आईं जारा पटेल कौन हैं, एडल्ट कंटेंट के लिए जानी जाती हैं जारा

रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो से चर्चा में आईं जारा पटेल कौन हैं, एडल्ट कंटेंट के लिए जानी जाती हैं जारा

खबर टीम इंडिया की। रश्मिका मंदाना… पिछले 24 घंटे से इस इंडियन फिल्म एक्ट्रेस का नाम आपने जमकर सुना होगा। अपनी फिल्मों के जरिए फैंस को दीवाना बनाने वालीं रश्मिका अपने डीपफेक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, ये वीडियो किसी और लड़की का है लेकिन इसमें एडिटिंग करके रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया है। वीडियो को इतने परफेक्शन के साथ एडिट किया गया है कि उसे देखने वाले उसे नकली या एडिट शायद ही मान पाएं। इस वायरल और फेक वीडियो को लेकर अभिनेता अमिताभ बच्चन से लेकर कई सेलेब्स ने नाराजगी जताई थी। बिग बी ने इस तरह की एडिटिंग के खिलाफ आवाज उठाते हुए ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की मांग की थी।

कौन है वो जिस पर लगाया गया रश्मिका का चेहरा?

इस फेक वीडियो की ओरिजनल महिला का नाम जारा पटेल है। जारा पटेल एक ब्रिटिश-भारतीय इन्फ्लुएंसर हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 4.5 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। जारा सोशल मीडिया पर बोल्ड कंटेंट शेयर करने के लिए जानी जाती हैं। उनके इंस्टा बायो के मुताबिक, वह एक फुल टाइम डाटा इंजीनियर और मेंटल हेल्थ एडवोकेट हैं। इसके साथ ही वो अपने फॉलोअर्स के लिए एडल्ट कंटेंट बनाती हैं। इस पूरे मामले में जारा पटेल ने भी अपना बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि- मैं इस घटना से काफी परेशान हूं, मैं लोगों से सोशल मीडिया पर चीजें वेरिफाई करने की अपील करती हूं। ताकि इस तरह की फेक चीजों के बारे में गलत सूचनाएं वायरल ना हो।

डीप फेक वीडियो बनाने वाले को होगी 3 साल जेल

अब इस पूरे केस में केंद्र सरकार ने भी सोशल मीडिया पर एक एडवाइजरी जारी की है। दरअसल सरकार ने सोशल मीडिया को एक रिमाइंडर भेजा है। इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें डीप फेक को लेकर कानूनी प्रावधानों का जिक्र किया गया है। इसे बनाने और उसको सर्कुलेट करने के लिए 3 साल की सजा और 1 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है।