फिर चमका यशस्वी का यश, सबसे कम मैचों में 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने; इंग्लैंड के खिलाफ बनाया नया रिकॉर्ड

फिर चमका यशस्वी का यश, सबसे कम मैचों में 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने; इंग्लैंड के खिलाफ बनाया नया रिकॉर्ड

खबर टीम इंडिया की।भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में टीम इंडिया के यशस्वी जायसवाल ने धर्मशाला के मैदान पर टेस्ट करियर के एक हजार रन पूरे किए। इसके साथ ही वे सबसे कम मैचों में एक हजार रन बनाने वाले भारतीय बैटर बन गए। वहीं, सबसे कम इनिंग्स में ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बैटर बन गए।इससे पहले विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। धर्मशाला के मैदान पर जायसवाल ने 57 रन की पारी खेली, जिसमें 3 सिक्स लगाए। इसी के साथ एक टीम के खिलाफ सिक्स लगाने के मामले में भी वे सबसे आगे आ गए हैं।

 

हजार रन पूरे करने वाले दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी बने यशस्वी
हजार रन पूरे करने पर सबसे बेहतर एवरेज रखने के मामले में यशस्वी दूसरे भारतीय हैं। उनका मौजूदा एवरेज 71.43 है। चेतेश्वर पुजारा ने जब हजार रन पूरे किए थे, तब उनका भी एवरेज इतना ही था। लिस्ट में पहले नंबर पर विनोद कांबली 83.33 के एवरेज के साथ हैं।
बैटिंग एवरेज विकेट के मुकाबले रन बनाने से गिना जाता है। अगर यशस्वी अपने करियर की पहली इनिंग्स में 50 रन बनाकर आउट हुए तो उनका एवरेज 50 होगा। दूसरी इनिंग में वे पचास रन बनाकर नॉटआउट रहते हैं तो उनका एवरेज 100 हो जाएगा।

जायसवाल हजार रन पूरे करने वाले चौथे युवा भारतीय बने
यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में एक हजार रन पूरे करने वाले चौथे सबसे युवा भारतीय बैटर है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर है। सचिन ने महज 19 साल 217 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में हजार रनों का आंकड़ा छू लिया था।
सचिन ने वनडे-टी-20 से रिटायर होने के बाद भी टेस्ट खेलना जारी रखा और आखिर में 39 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया। उन्होंने 200 टेस्ट खेलते हुए कुल 15921 रन बनाए जो आज भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले बैटर बने यशस्वी
यशस्वी जायसवाल ने 9 मैचों में 1000 रन पूरे किए। वें सबसे कम मैच खेलकर ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बैटर बने। लिस्ट में नंबर-1 पर ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन हैं। उन्होंने महज 7 मैचों में ही 1000 रन बना लिए थे। यशस्वी सबसे कम मैच खेलकर हजार रन बनाने के मामले में भारत के पहले बैटर हैं।

सबसे कम इनिंग्स में हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बने जायसवाल
सबसे कम इनिंग्स में हजार रन पूरे करने के मामले में जायसवाल छठे नंबर पर है। इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ और वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स ने 12 इनिंग्स में हजार का आंकड़ा छू लिया था। भारतीयों में सबसे कम इनिंग्स में ऐसा विनोद कांबली ने किया है। उनके बाद यशस्वी जायसवाल का नंबर आता है।

इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में जायसवाल के सबसे ज्यादा रन
इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में यशस्वी जायसवाल टॉप पर आ गएहै। वे इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 681 रन बना चुके है। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। कोहली ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 655 रन बनाए थे।