अमेरिका में कोरोना वायरस के स्वरूप ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि

अमेरिका में कोरोना वायरस के स्वरूप ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि

अमेरिका में बुधवार को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया। दक्षिण अफ्रीका से कैलिफोर्निया लौटे एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

दुनिया भर के वैज्ञानिक वायरस के इस नए स्वरूप के बारे में यह जानकारी जुटाने में लगे हैं कि क्या यह पहले सामने आए स्वरूपों की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक है या नहीं।

अमेरिका में संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची ने व्हाइट हाउस में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘ हम जानते थे कि देर-सवेर अमेरिका में इस स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि होगी ही।’’

ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से 22 नवंबर को लौटा था। संक्रमण के आंशिक लक्षण दिखने के बाद सोमवार को वह संक्रमित पाया गया। कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति को मोर्डेना टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और उसने अब तक बूस्टर खुराक नहीं ली है। उसकी हालत में सुधार हो रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति के करीबी संपर्क में आए लोगों की जांच हुई है और वे निगेटिव पाए गए। मरीज अभी पृथक-वास में है और उसकी पहचान सिर्फ 18 साल से 49 साल के बीच के व्यक्ति के रूप में बताई गई है।