कुंदरू की पत्तियां कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीज इस तरह अपनी डाइट में करें शामिल

कुंदरू की पत्तियां कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीज इस तरह अपनी डाइट में करें शामिल
कुंदरू की पत्तियों

इनदिनों डायबिटीज की समस्या आम हो गई है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। आमतौर पर शुगर के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में करना बेहद ही जरूरी होता है। यदि इसे कंट्रोल न किया जाए तो पीड़ित व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इनमें से एक घरेलू नुस्खा कुंदरू की पत्तियों का है। तो आइए जानते हैं कुंदरू की पत्तियां डायबिटीज मरीजों के लिए किस तरह से फायदेमंद हैं।

कुंदरू की पत्तियां कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर

आमतौर पर कुंदरू का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुंदरू के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं? जी हां, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

साथ ही इसमें विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं जोकि शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक होता है। इसलिए शुगर मरीजों को कुंदरू की पत्ती का सेवन जरूर करना चाहिए।

शुगर पेशेंट इस तरह करें कुंदरू की पत्तियों का सेवन

सबसे पहले कुंदरू की पत्तियों को अच्छे से धो लें। उसके बाद इन पत्तियों को सुखा लें। जब ये पत्तियां सूख जाए तो इससे मिक्सी में पीसकर चूर्ण बना लें। अब 1 ग्राम इस पाउडर को पानी या फिर दूध में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।