अमित शाह ने 154 करोड़ रूपए की लागत वाले अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण का ई-लोकार्पण किया

अमित शाह ने 154 करोड़ रूपए की लागत वाले अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण का ई-लोकार्पण किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 154 करोड़ रूपए की लागत वाले अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के विभिन्न विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया। इनमें चांदखेड़ा, साबरमती, शेला, थलतेज और सरखेज में स्मार्ट स्कूलों सहित कई अन्य विकास कार्य शामिल हैं। इसके अलावा चांदखेड़ा व नवाडज में 62 लाख रूपए की लागत से सीनियर सिटीजन पार्क, अहमदाबाद-वीरमगाम ब्रॉडगेज लाइन के पास 4.39 करोड़ रूपए की लागत से पैदल यात्री सब-वे, 40 लाख रूपए की लागत से 5 आंगनवाड़ी, 97 करोड़ रूपए की लागत से सरदार पटेल रिंग रोड के सनाथल जंक्शन पर बना ओवरब्रिज सहित अन्य कार्य भी शामिल हैं। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्री अमित शाह ने कहा कि आज का दिन अनेक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है जिन्होंने देश में स्वराज, स्वधर्म और स्वभाषा के आधार पर आत्मसम्मान की नई व्याख्या दी थी। श्री शाह ने कहा कि उस समय शिवाजी महाराज ने मात्र 15 साल की आयु में मुगल शासकों के सामने एक दृढ़ संकल्प के साथ हिंदु साम्राज्य खडा किया था। उन्होंने कहा कि आज सावित्रिबाई फुले की भी पुण्यतिथि है जिन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए महिला शिक्षा पर बहुत बल दिया था और महात्मा ज्योतिबा और सावित्रिबाई फुले, दोनों ने अनेक प्रकार के महिला सुधार कार्यों की दिशा में काम किया।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज यहां 154 करोड रूपए के कई विकास कार्यों का लोकार्पण हुआ है जिनमें से सबसे बड़ा कार्य 100 करोड रुपए की लागत से सरदार पटेल रिंग रोड पर सनाथल जंक्शन पर एक नए ओवरब्रिज का लोकार्पण है। उन्होंने कहा कि आज साणंद GIDC और आसपास के क्षेत्र में तेज़ गति से हो रहे औद्योगिक विकस और पूरे अहमदाबाद ग्रामीण में इसके प्रसार से इस ओवरब्रिज की आवश्यकता बहुत बढ़ गई थी।

श्री अमित शाह ने कहा कि आज शेला गांव में भी ड्रेनेज के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य पूरा हुआ है। स्वच्छता और आरोग्य की दृष्टि से इससे शेला के लोगों को बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आज मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत बावला नगर में 468 परिवारों को घर मिले हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में गुजरात की डबल इंजन सरकार का संकल्प है कि पूरे गुजरात में कोई भी बिना घर ना रहे। श्री शाह ने कहा कि आज अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के तहत चांदखेडा, साबरमती, शेला, थलतेज और सरखेज में स्मार्ट स्कूल का भी लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने नई शिक्षा नीति में स्मार्ट स्कूल का कॉन्सेप्ट रखा है जिसका उद्देश्य बच्चों के अंदर की प्रतिभा को प्राथमिक शिक्षा के स्तर पर ही मंच प्रदान करना है जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि स्मार्ट स्कूल सिर्फ एक कॉन्सेप्ट नहीं हैं, बल्कि बच्चों के जीवन में परिवर्तन लाने का रास्ता है। इन स्कूलों के ज़रिए बच्चों के शिक्षण में निश्चित रुप से गुणात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज AUDA के तहत चांदखेडा में एक सीनियर सिटिजन पार्क का भी लोकार्पण हुआ है। इसके अलावा वीरमगाम ब्रॉडगेज लाईन के नीचे अंडरपास बनाने का भी काम हुआ है जिससे आम जनता को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी।

श्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की प्राथमिक शिक्षण समिति के नेतृत्व में 459 म्युनिसिपल स्कूलों और उनमें पढ़ रहे लगभग 1 लाख 70 हजार बच्चों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने के लिए पिछले 6 सालों से म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने अनेक सराहनीय प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि आज म्युनिसिपल बोर्ड के तहत सभी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने की शुरुआत हुई है और जल्द ही क्षेत्र के सभी बच्चों को स्मार्ट स्कूलों में पढ़ने का लाभ मिल सकेगा।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि गांधीनगर को हर क्षेत्र में एक विकसित लोकसभा क्षेत्र बनाने के लिए केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार मिलकर काम कर रही है।