रेलवे कर्मचारियों के दिवाली गिफ्ट का एलान, 78 दिनों का वेतन बोनस में मिलेगा

रेलवे कर्मचारियों के दिवाली गिफ्ट का एलान, 78 दिनों का वेतन बोनस में मिलेगा

अभी त्योहारों का महीना चल रहा है। कुछ ही दिन बाद दिवाली आने वाले है। हर कोई दिवाली का इंतजार साल भर करता है। किसी को नए कपड़े लेने होते हैं, किसी को नए टीवी, फ्रिज या गहने आदि। गिफ्ट का इंतजार तो हर किसी को रहता है खासकर उनको जो नौकरी-पेशा करते हैं।

बात नौकरी पेशा करने वालों की करेंगे तो सरकारी नौकरी वालों को तो दिवाली का खासा इंतजार रहता है। एक तो उन्हें छुट्टियों में घर आना होता है दूसरी उन्हें अपने ऑफिस की तरफ से कई सारे उपहारों का इंतजार होता है।

इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों के इंतजार को खत्म करते हुए दिवाली गिफ्ट की घोषणा कर दी है। दिवाली के मौके पर रेलवे अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस देने की ऐलान किया है. रेलवे ने 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता से जुड़े बोनस का भुगतान करने का फैसला किया है.

एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को बोनस भुगतान के तौर पर 7000 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं. 78 दिनों के हिसाब से कर्मचारियों को बोनस राशि के तौर पर 17951  रुपये दिया जाएगा. इससे करीब रेलवे के 11 लाख 27 हजार कर्मचारी लाभान्वित होंगे. रेलवे पर इससे 1832.09 करोड़ का भार पड़ सकता है.

रेलवे ने पिछले साल अपने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था. एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपए बोनस बनता है. ऐसे में 78 दिन का उस कर्मचारी को लगभग 17,951 रुपए बोनस मिलेगा.

बता दें कि कोरोना काल के दौरान रेलवे ने अपने काम से सभी को प्रभावित किया था. कर्मचारियों द्वारा लॉकडाउन अवधि के दौरान भी दुर्गम स्थानों पर आवश्यक वस्तुओं जैसे भोजन, खाद, कोयला और अन्य वस्तुओं की आवाजाही सुनिश्चित की गई थी. इसके अलावा रेलवे अपनी फैसिलिटीज में भी अपडेशन ला रहा है. माना जा रहा है कि इससे भी साल रेलवे की आय में बढ़िया वृद्धि होगी.