राजस्थान के 14वें सीएम बने भजनलाल शर्मा, दीया और बैरवा ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ; कई राज्यों के सीएम हुए शामिल

राजस्थान के 14वें सीएम बने भजनलाल शर्मा, दीया और बैरवा ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ; कई राज्यों के सीएम हुए शामिल

उमाकांत त्रिपाठी। राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर भजनलाल शर्मा ने जयपुर के अल्बर्ट हॉल के बाहर शपथ ग्रहण की। दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। राज्यपाल कलराज मिश्र ने सीएम भजनलाल शर्मा के साथ दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में कई राज्यों के मुख्यमंत्री पहुंचे. गोवा, महाराष्ट्र, एमपी सहित उत्तराखंड, गुजरात, त्रिपुरा के राज्यों के सीएम ने समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा पहली बार ही विधानसभा पहुंचे हैं और पहली ही बार में बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया है। भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं और इस समाज से आने वाला कोई शख्स 33 साल बाद राजस्थान का मुख्यमंत्री बना है।

माता-पिता के पैर धोए, मंदिर में किए दर्शन

भजन लाल शर्मा ने शपथ ग्रहण करने से पहले मंदिर में दर्शन किया और गौशाला भी गए। उन्होंने इसके बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने संतों और अपने गुरू का आशीर्वाद लिया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान अग्रणी प्रदेश हो इसकी उन्होंने भगवान से प्रार्थना की है। भजन लाल शर्मा का कहना है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटियों को लेकर राजस्थान में जाएंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के पहले भजन लाल शर्मा ने अपने माता पिता के पैर धोकर आशीर्वाद लिया। भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं और पहली ही बार में उन्हें बीजेपी ने विधायक दल का नेता चुन लिया है। आज शपथ ग्रहण समारोह वाले दिन भजन लाल का जन्मदिन भी है। ऐसे में समारोह में निकलने के पहले उन्होंने अपने माता पिता के पैर धोकर आशीर्वाद लिया।

वसुंधरा-गहलोत का राज अब खत्म!

गुलाबी नगरी जयपुर की हल्की गुलाबी सर्दी की सुबह शुक्रवार को केसरिया रंग में रंगी नजर आ रही थी। एयरपोर्ट से लेकर शपथ ग्रहण स्थल ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल तक और उसके अलावा पूरे जयपुर शहर को भारतीय जनता पार्टी ने केसरिया रंग में रंग दिया था। इसी केसरिया माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:15 बजे जयपुर की धारा पर उतरे और लगभग 12:45 पर उनकी मौजूदगी में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह लगभग 15 मिनट चला और उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा ने उपस्थित जनता का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। राजस्थान के लिहाज से यह महत्वपूर्ण क्षण था। क्योंकि राजस्थान की जनता साल 1998 से लेकर अब तक बारी-बारी से अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे को ही मुख्यमंत्री के रूप में देख रहे थे। यानी लगभग 25 वर्ष बाद राजस्थान की राजनीति में एक जेनरेशनल शिफ्ट यानी पीढ़ीगत बदलाव होता देखा गया। जिस मंच पर वरिष्ठ नेताओं को बैठाया गया था, इस मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एक साथ बैठे नजर आए। राजनीतिक रूप से तीनों नेता आपस में धुर विरोधी माने जाते हैं।