यूपी संगठन में बड़े बदलाव करने की तैयारी में बीजेपी, लखनऊ से लेकर दिल्ली तक जारी है मंथन

यूपी संगठन में बड़े बदलाव करने की तैयारी में बीजेपी, लखनऊ से लेकर दिल्ली तक जारी है मंथन

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 75 प्लस सीटों का लक्ष्य रखा है। लिहाजा वह अभी इसकी तैयारियों में जुटी है। खास बात ये है कि बीजेपी अभी तक प्रदेश संगठन में नए अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं कर सकी है। जबकि पार्टी के अध्यक्ष के पद को संभाल रहे स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल खत्म हो चुका है और वह कार्यवाहक अध्यक्ष बने हुए हैं और इसके साथ ही वह योगी सरकार में मंत्री भी हैं। बताया जा रहा है कि बीजेपी राज्य में संगठन के मुखिया के साथ ही संगठन के बड़े पदों पर बदलाव करना चाहती है। लिहाजा लखनऊ से लेकर दिल्ली तक इसको लेकर मंथन चल रहा है।

बीजेपी चाहती है कि राज्य के सामाजिक समीकरणों को अपने पक्ष में और मजबूती से खड़ा किया जाए और इसलिए वह लगातार इन समीकरणों को चुनावों के जरिए साध रही है। बीजेपी का एक वर्ग लोकसभा चुनाव के ओमप्रकाश राजभर को साथ लाने की वकालत कर रहा है। इससे पार्टी को पूर्वांचल में फायदा हो सकता है। हाल ही में बीजेपी और राजभर की पार्टी सुभासपा के बीच नजदीकियां बढ़ी हैं। बीजेपी ने अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए राजभर को वाई श्रेणी की सुरक्षा भी मुहैया कराई है। जबकि राज्य में अपना दल और निषाद पार्टी पहले से ही बीजेपी के साथ है। इसके साथ ही बीजेपी की नजर पश्चिम उत्तर प्रदेश में रालोद पर टिकी हुई है।

बता दें, यूपी में मिशन 2024 के लिए बीजेपी बड़े संगठनात्मक बदलाव की तैयारी कर रही है और प्रदेश में अध्यक्ष के साथ संगठन महामंत्री और प्रदेश प्रभारी को भी बदला जा सकता है। पार्टी क्षेत्रीय स्तर पर भी बदलाव करने की योजना बना रही है। ताकि जिन क्षेत्रों में पार्टी को विधानसभा और पिछले लोकसभा चुनाव में अच्छी सीट नहीं मिली। वहां पार्टी युवा नेताओं और अनुभवी नेताओं को टिकट दे सकती है।