धर्मेन्द्र प्रधान ने कौशल प्रशिक्षण क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंध स्थापित

धर्मेन्द्र प्रधान ने कौशल प्रशिक्षण क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंध स्थापित

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कौशल प्रशिक्षण क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंध स्‍थापित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अमेरिका की वाणिज्य मंत्री सुश्री जीना रायमोंडो के साथ बैठक की।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0019WU0.jpg

श्री प्रधान ने बताया कि दोनों ही मंत्रियों ने भारत में कौशल प्रशिक्षण के परिवेश को और भी अधिक जीवंत बनाने के साथ-साथ भावी श्रमबल के निर्माण के लिए संस्थागत व्‍यवस्‍थाओं को मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आज के जमाने में डिग्री से कहीं अधिक महत्वपूर्ण कौशल और दक्षता हो गई है।

श्री प्रधान ने बताया कि दोनों ही मंत्रियों ने तीन ‘एस’ यथा स्किलिंग, स्टार्ट-अप्‍स और एसएमई में व्‍यापक एवं गहन आपसी सहयोग के लिए आजीवन सीखने के अवसर सृजित करने के तरीकों पर चर्चा की।   

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002JLYK.jpg

दोनों ही मंत्रियों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि एक ओर भारत के विशाल श्रमबल, और दूसरी ओर अमेरिका में महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकियों में व्‍यापक अवसरों को इन दोनों ही देशों के पारस्परिक लाभ के लिए संयोजित किया जा सकता है।

श्री प्रधान ने सुश्री जीना रायमोंडो द्वारा भारत में तेज विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और विजन की अत्यधिक सराहना करने की प्रशंसा की।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003VNIU.jpg