स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा फैसला, विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय नागरिक और छात्र ले सकेंगे कोरोना का प्रिकॉशन डोज

स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा फैसला, विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय नागरिक और छात्र ले सकेंगे कोरोना का प्रिकॉशन डोज
प्रिकॉशन डोज

भारतीय नागरिक और छात्र जो विदेश पढ़ने के लिए जिस देश की यात्रा करना चाहते हैं उनके दिशानिर्देशों के मुताबिक कोरोना टीके की बूस्टर डोज ले सकते हैं। बहुत जल्द ही यह नई सुविधा CoWIN के वेब पोर्टल पर उपलब्ध होगी। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्विटर के माध्यम से दी है।

गौरतलब है कि दुनिया भर में कई देशों में कोरोना की बूस्टर यानी प्रिकॉशन डोज लगाई जा रही है। कई देशों ने तो विदेश से आने वाले लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में भारत में कई लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, जो विदेश जाना चाहते थे मगर प्रिकॉशन डोज को लेकर सरकार द्वारा कोई भी आदेश ना दिए जाने की वजह से अटके हुए थे।

5 मई को हुई नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) की बैठक में फैसला लिया गया था कि ऐसे लोग जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं उन्हें कोविड-19 की प्रिकॉशन डोज निर्धारिय वाक्य यानी नौ महीने से पहले भी दी जा सकती है।

गौरतलब है कि भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। यूरोप और मध्य अफ्रीकी देशों में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने की वजह से सनसनी मच गई है। चीन एक बार फिर से अपने देश में लॉकडाउन लगा रहा है। कोरिया में भी कोरोना के मामलों में इज़ाफ़ा हुआ हैं। वहीं बात करें भारत की तो भारत में भी कोरोना के मामलों में दोबारा से तेज़ी देखी जा सकती हैं। राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।