रेल की टिकट कैंस‍िल होने पर चार्ट तैयार होने के बाद भी म‍िलेगा र‍िफंड, जानें रेलवे के इस नियम के बारे में

रेल की टिकट कैंस‍िल होने पर चार्ट तैयार होने के बाद भी म‍िलेगा र‍िफंड, जानें रेलवे के इस नियम के बारे में
भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे अपने यात्र‍ियों की सुव‍िधा को बनाए रखने के लिए समय-समय पर कई कदम उठाती रहती है। भारतीय रेल्वे की दुन‍िया के बड़े रेल नेटवर्क में गि‍नती होती है। रेल में लंबी दूरी का सफर करना दूसरे परिवहन साधनों के मुकाबले काफी ज्‍यादा आसान और सुरक्षि‍त है। इन्‍हीं सभी बातों को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे अपने नियमों में बदलाव करता है, ताक‍ि यात्रियों का सफर सुगम रहे।

इसी को देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय रेल्वे के एक ऐसे नियम के बारे में जब आप रेल की टिकट बुक करवाते हैं और रेल्वे का चार्ट बन जाए, इसके बाद आपको रेल की टिकट कैंसिल करवानी हो तब भी आपको रेल्वे आपको पूरा रिफंड़ वापस देगी। तो आइये जानते इसके बारे में

र‍िफंड के ल‍िए भरना होगा टीडीआर फॉर्म

  1. रेलवे की तरफ से अपने यात्रियों को बिना यात्रा किए जाने पर टिकट को कैंसिल कराने पर रिफंड द‍िती है, लेकिन इसके पहले आपको र‍िफंड के ल‍िए टीडीआर फॉर्म भरना होगा। इसके ल‍िए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा।
  2. यहां My Account के ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करें। यहां आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में माय ट्रांजेक्‍शन (My Transaction) का ऑप्‍शन म‍िलेगा।
  3. यहां File TDR का ऑप्‍शन स‍िलेक्‍ट करके किसी एक व‍िकल्‍प को स‍िलेक्‍ट करके टीडीआर भरें, फिर आपकी स्क्रीन पर यात्री से जुड़ी जानकारी द‍िखाई देगी।
  4. इसके बाद पीएनआर, ट्रेन नंबर कैप्चा आद‍ि दर्ज करके रद्द करने के नियमों के बॉक्स पर क्लिक करके सब्‍म‍िट पर क्लिक करें।
  5. फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद अपनी पीएनआर डिटेल्स को वेरीफाई करें। यह प्रोसेस करने के बाद रद्द टिकट के विकल्प को स‍िलेक्‍ट करें। अब आपको स्क्रीन पर रिफंड की राशि द‍िखाई देगी।

आईआरसीटीसी ने किया ट्वीट
ऐसा अक्सर होता है कई बार यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद इमरजेंसी स्थिती में उसे कैंसिल करा देते हैं। ऐसे में रेलवे की तरफ से कुछ पैसे काटकर बाकी र‍िफंड कर द‍िया जाता है। कई बार ऐसा भी होता है क‍ि चार्ट तैयार होने के बाद इमरजेंसी में यात्री को टिकट कैंस‍िल कराना पड़ता है। ऐसे में शायद आपके मन में भी यही सवाल आये क‍ि क्‍या चार्ट तैयार होने के बाद टिकट कैंसिल कराया जा सकता है और अगर ऐसा होता है तो क्या यात्री का पूरा पैसा वापिस मिलेगा। इस पर आईआरसीटीसी ने ट्वीट करके पूरी जानकारी दी।