खराब चार्जर केबल को फेंकने की जगह ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

खराब चार्जर केबल को फेंकने की जगह ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल
चार्जर

आज के समय में घरों में कई मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल किया जाता है और उसे चार्ज करने के लिए चार्जर की जरूरत पड़ती है। हालांकि, जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर अक्सर बच्चे चार्जर की केबल को खींच देते हैं, जिससे वह जल्दी खराब हो जाती है और फिर उन केबल की मदद से फोन को चार्ज नहीं किया जा सकता। इस स्थिति में अधिकतर लोग दूसरी केबल लाकर उससे फोन चार्ज करते हैं और पुरानी केबल को यूं ही डस्टबिन में फेंक देते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

पुरानी व खराब चार्जर की केबल देखने में भले ही बेकार नजर आए, लेकिन वह वास्तव में बेकार नहीं होती। इन्हें घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप चाहें तो इन खराब चार्जर केबल से अपना घर सजाने के साथ कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को दूर कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपकी पुरानी चार्जर केबल के कुछ अमेजिंग रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

  1. बनाएं ज्वेलरी पीस

यह भी ओल्ड केबल वायर को इस्तेमाल करने का एक अच्छा आईडिया है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपका पुराना चार्जर केबल एक स्टेटमेंट पीस बन सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप दोनों कॉर्नर से केबल को काट लें। अब आप उसे स्लिट करते हुए काटें और इसे अंदर मौजूद कॉपर वायर को निकालें। यह बेहद ही थिन होती है। इसके बाद आप कलरफुल बीड्स को लें और उसे इस वायर के अंदर डालती जाएं। आखिरी में आप इसमें हुक फिक्स करें। आपको यह बीड्स व हुक्स बेहद आसानी से मिल जाएंगे। इस तरह आप नेकपीस से लेकर लॉन्ग ईयररिंग्स आदि बना सकती हैं और अपने स्टाइल को फ्लॉन्ट कर सकती हैं।

  1. करें पेटिंग

अगर आप खुद अपने हाथों से अपने घर को सजाना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुरानी चार्जर केबल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चार्जर की केबल को कई छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। अब आप एक पुराना गत्ता लें और उसे एक पेंटिंग फ्रेम की तरह इस्तेमाल करें। आप इसे पेंट कर सकती हैं या फिर उस पर एक कपड़ा चिपका सकती हैं। अब आप एक कागज लेकर उसे पत्तों व फूल के आकार में काट लें और उस पर पेंट करें। वहीं चार्जर की केबल को भी पेंट करें। अब आप केबल को एक पेड़ की ब्रांच की तरह चिपकाएं और उसके उपर पत्तो व फूल चिपकाएं और बस आपकी पेंटिंग तैयार है। आप चाहें तो रूई की मदद से भी पेड़ बना सकती हैं।

  1. बनाएं छोटी बास्केट

अगर आप अपने घर में छोटी-छोटी चीजों जैसे हेयरपिन्स व बटन्स आदि को आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुरानी चार्जर केबल को रियूज करें। आप इसकी मदद से एक बास्केट बना सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। जैसे आप एक पुराने प्लास्टिक का बेकार कप लें और उस पर एक पुराना कपड़ा चिपकाएं। आप चाहे तो बाउल के उपर व नीचे लेस भी चिपका सकती हैं। यह आपकी बास्केट को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाएगा। इसके बाद आप चार्जर की केबल लें और उसके दोनों कोनों काट दें। अब आप उसे की कपड़े की मदद से रैप करें। इस बात का ध्यान रखें कि कॉर्नर को अच्छी तरह कवर किया जाए और वह शॉर्प ना हो। इसके बाद आप चार्जर केबल को तैयार की गई बास्केट के उपर चिपकाएं। यह हैंडल की तरह काम करेगा। आप इसे अपनी वैनिटी एरिया में जगह दे सकती हैं और इस पर पिन्स आदि रख सकती हैं। इसी तरह, अगर आपको स्टिचिंग का शौक है तो बटन व धागा आदि रखने के लिए भी यह एक बेहतरीन ऑप्शन है।