राष्ट्रपति मुर्मु ने भारत स्काउट्स और गाइड्स के 18वें राष्ट्रीय जम्बूरी का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति मुर्मु ने भारत स्काउट्स और गाइड्स के 18वें राष्ट्रीय जम्बूरी का उद्घाटन किया

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 4 जनवरी, 2023 को राजस्थान के पाली में भारत स्काउट्स और गाइड्स के 18वें राष्ट्रीय जम्बूरी के उद्घाटन कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाईं।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा, “भारत स्काउट्स और गाइड्स देश में सबसे बड़ा स्वैच्छिक, गैर-राजनीतिक, वर्दीधारी युवा संगठन और शैक्षिक आंदोलन है। यह पंथ, नस्ल या लिंग के किसी भेदभाव के बिना लड़कों और लड़कियों के चरित्र निर्माण के लिए काम करता है। 63 लाख से अधिक स्काउट्स और गाइड्स की सदस्यता के साथ यह विश्व के सबसे बड़े स्काउट्स और गाइड्स संगठनों में से एक है।” उन्होंने आगे कहा कि इस संगठन के सदस्य समर्पण और सेवा की भावना से काम कर रहे हैं, जो मानवता के कल्याण को बढ़ावा देता है। राष्ट्रपति ने सभी से मानवता और प्रेम की इस भावना को अपने जीवन में अपनाने का अनुरोध किया।

राष्ट्रपति ने कहा कि अपनी यात्रा शुरू करने से पहले स्काउट्स और गाइड्स व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं, बल्कि समाज के सामूहिक कल्याण को लेकर खुद को शारीरिक रूप से मजबूत, मानसिक रूप से जागृत और नैतिक रूप से सही रखने का एक संकल्प करते हैं। उच्च चेतना की इन विशेषताओं का अनुपालन करने पर विश्व एक बेहतर जगह बन जाती है।

राष्ट्रपति ने मार्टिन लूथर किंग जूनियर और बिल गेट्स का उदाहरण दिया, जो स्काउट्स थे। उन्होंने स्काउट्स और गाइड्स को सार्वभौमिक मूल्यों व लोकाचार को अपनाने की सलाह दी, जो भविष्य में उनका मार्गदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि स्काउट्स और गाइड्स के रूप में वे जो सबक सीखते हैं, वे अनगिनत तरीकों से उनके जीवन को संवारेंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान भारत स्काउट्स और गाइड्स ने समाज की सेवा करने में अनुकरणीय साहस का परिचय दिया। वहीं, जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभावों पर उन्होंने कहा कि तापमान व समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी और मौसम की अनिश्चितताओं का प्रभाव बिल्कुल स्पष्ट है। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, हमें सुधार के उपाय तत्काल करने होंगे। उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाकर, कार्बन फुटप्रिंट को कम करके और सतत् विकास अभ्यासों को बढ़ावा देकर स्काउट्स और गाइड्स लोगों को जागरूक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि स्काउट्स और गाइड्स के रूप में यह उनका कर्तव्य है कि वे लोगों को जैव विविधता की रक्षा करने, पर्यावरण संतुलन बनाए रखने और जिम्मेदार पर्यटन अभ्यासों को बढ़ावा देने के महत्व के बारे में शिक्षित करें।

राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व में आज भारत एक युवा देश माना जाता है। युवा राष्ट्र के भविष्य के निर्माता हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है और युवाओं को भविष्य के लिए तैयार रहना होगा। उन्हें भविष्य में देश और समाज के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए उच्च लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए। उन्होंने स्काउट्स और गाइड्स से खुद पर पूर्ण विश्वास के साथ आगे बढ़ने का अनुरोध किया और कहा कि कामयाबी उन सब के कदम चूमेगी।