अभ्यास ला पेरोस-2023

अभ्यास ला पेरोस-2023

भारतीय नौसेना के स्वदेश निर्मित मध्यम आकार के गाइडेड मिसाइल युद्धपोत आईएनएस सह्याद्री और फ्लीट टैंकर आईएनएस ज्योति ने 13 से 14 मार्च 2023 तक आयोजित बहुपक्षीय अभ्यास ला पेरोस के तीसरे संस्करण में भाग लिया। यह नौसैन्य अभ्यास हिंद महासागर के जल क्षेत्र में आयोजित किया गया था। अभ्यास ला पेरोस का उद्देश्य समुद्री अधिकार-क्षेत्र की जागरूकता बढ़ाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाली नौसेनाओं के बीच समुद्री समन्वय को अनुकूलित करना था।

अभ्यास ला पेरोस में भारतीय नौसेना के युद्धपोतों के साथ-साथ रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना से एचएमएएस पर्थ, फ्रांस की नौसेना से एफएस डिक्सम्यूद और एफएस ला फायेत, जापान की मेरीटाइम सेल्फ डिफेन्स फोर्स से जेएमएसडीएफ जहाज सुजुत्सुकी के साथ टाइप एसएच 60 जे हेलीकॉप्टर, रॉयल नेवी के एचएमएस तेमार तथा अमरीका की नौसेना की तरफ से यूएसएस चार्ल्सटन ने हिस्सा लिया। दो दिवसीय अभ्यास ने भाग लेने वाली सभी नौसेनाओं को जटिल एवं उन्नत नौसैन्य संचालन करने का अवसर प्रदान किया, जिसमें निर्बाध समुद्री संचालन के लिए समुद्र में ईंधन पुन: पूर्ति की व्यवस्था, सतही युद्धाभ्यास, वायु-रोधी एवं वायु-रक्षा अभ्यास, क्रॉस डेक हेलीकाप्टर संचालन तथा उपयुक्त रूप से एक संयुक्त माध्यम में सामरिक युद्धाभ्यास करना शामिल है।

आईएनएस सह्याद्री रडार से बचने में सक्षम, अत्याधुनिक हथियारों एवं सेंसरों से सुसज्जित एक स्वदेशी रूप से डिजाइन व निर्मित गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट मध्यम युद्धपोत है, सह्याद्री की तमाम क्षमताएं इसे हवा, सतह और तलछट के खतरों का पता लगाने तथा उन्हें बेअसर करने में सक्षम बनाती है। आईएनएस ज्योति एक बड़ा जलपोत टैंकर है, जो भारतीय नौसैन्य बेड़े को समुद्र में लंबे समय तक ईंधन प्रदान करने में सक्षम है। ये दोनों युद्धपोत विशाखापट्टनम में स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं और पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ की संचालन कमान के तहत कार्य करते हैं।