Today Horoscope : दैनिक राशिफल 30 अप्रैल (Saturday)

Today Horoscope : दैनिक राशिफल 30 अप्रैल (Saturday)
दैनिक राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है।

आइए जानते हैं अब प्रत्येक राशियों का विस्तृत राशिफल-

  1. मेष : आज किस्‍मत आपका साथ दे रही है। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। भाग्य किसी भी दिशा की ओर मुड़ सकता है और आपको बैठे बिठाए किसी नायाब तोहफे से सम्मानित कर सकता है। दूर की यात्रा का कार्यक्रम बनेगा।
  2. वृषभ: शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान की प्राप्ति‍ होगी। बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बनेंगे। सेहत का ध्यान रखें। बातचीत में संयमित रहें। आय के नवीन स्रोत्र विकसित हो सकते हैं। स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिवार से दूर जा सकते हैं।
  3. मिथुन: आत्मविश्वास में कमी रहेगी। माता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। व्यर्थ की भागदौड़ भी रहेगी। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। क्रोध की अधिकता रहेगी। जीवनसाथी को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं।
  4. कर्क: आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। सन्तान के स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। धार्मिक एवं शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। खर्च अधिक होंगे। माता का साथ मिल सकता है। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। व्यर्थ के विवाद एवं झगड़ों से दूर रहने का प्रयास करें।
  5. सिंह: आज आपका दिन अच्छा रहेगा। किसी जरूरी कामकाज को निपटाने में सफल होंगे। आप अपने आसपास के लोगों के साथ उदार रहेंगे। केमिस्ट्री स्टूडेंट्स के लिए दिन मिला-जुला रहने वाला है। मेहनत के बल पर आपको सफलता मिलेगी। अपने व्यापार को नयी गति देने के लिए आज आप कोई नयी योजना बनायेंगे। लवमेट्स के लिए दिन बेहतरीन रहेगा, साथ में कहीं घूमने का प्लान बनाएंगे। कार्यों में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा।
  6. कन्या: आज आपका दिन शानदार रहेगा। कला के क्षेत्र में आपकी रूचि बढ़ेगी। परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने का प्लान बनायेंगे। अचानक धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। लवमेट्स के लिए दिन फेवरेबल है। वेब डिजाइनिंग करने वालों के लिए दिन उत्तम रहने वाला है।
  7. तुला: आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। आपको किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना चाहिए। ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। आपको किसी सामाजिक समरोह में जाने का मौका मिलेगा। आप वाहन लेने का मन बनायेंगे। दाम्पत्य जीवन में चल रही अनबन आज समाप्त होगी। अगर आपका कपड़ों का व्यापार है, तो रोज की अपेक्षा आज अधिक मुनाफा होगा।
  8. वृश्चिक: नए कार्य की शुरुआत लाभप्रद रहेगी। मिजाज खुशनुमा रहेगा। जीवन आध्यात्म की तरफ मुड सकता है। बेरोजगारी दूर होगी। विरोधी परास्त होंगे। इष्ट देव के आशीर्वाद से कार्य सफल होंगे।
  9. धनु: समय रहते अपने कार्यों का विभाजन कर दें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। विवाद न करें। फालतू खर्च होंगे। अस्वस्थता के कारण मन खिन्न रहेगा।
  10. मकर: अपनी आदतों को बदलें और प्रयास करें कि जो भी फैसला लें उस पर कायम रहें। सन्तान से मनभेद होगा। रुका हुआ धन मिलने कि संभावना है। यात्रा से लाभ होगा।
  11. कुंभ: शनि का इस राशि में गोचर व चन्द्रमा का तृतीय प्रभाव आपकी व्यावसायिक सोच को विस्तार देगा। जॉब में सफल रहेंगे। आर्थिक लाभ मिल सकता है। सफेद व बैंगनी रंग शुभ है।
  12. मीन: सूर्य का मेष राशि में व शनि का इस राशि से द्वादश प्रभाव शुभ है। चन्द्रमा का द्वितीय भाव में गोचर जॉब व व्यवसाय में लाभ दे सकता है। गुरु स्वामी है इस राशि का जो कि आज इस राशि में मंगलकारी होकर सफलता की प्राप्ति कराएगा। लाल व नीला रंग शुभ है। उड़द का दान करें।

(Input from Amar Ujala, Live Hindustan, Zee News, India TV)