केंद्रीय मंत्री तोमर ने झांसी के चारा अनुसंधान संस्थान में बीज प्रसंस्करण का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री तोमर ने झांसी के चारा अनुसंधान संस्थान में बीज प्रसंस्करण का उद्घाटन किया

कृषि एवं किसान कल्याणश्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के तहत झांसी में स्थित संस्थान भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान संस्थान में बीज प्रसंस्करण और भंडारण सुविधा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महिला किसान सम्मेलन का आयोजन भी किया गया।

IMG_256

इस अवसर पर आईसीएआर के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक, झांसी में रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ. पंजाब सिंह और कुलपति डॉ. ए. के. सिंह उपस्थित थे। श्री तोमर ने भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. अमरेश चंद्रा के साथ विश्वविद्यालय की तकनीकों एवं गतिविधियों की समीक्षा की। संस्थान के मुख्यालय के अतिरिक्त इस प्रकार के बीज प्रसंस्करण की 3 इकाइयां धारवाड़ और श्रीनगर स्थित क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्रों में स्थापित की गई हैं, जिन्हें कृषि मंत्रालय द्वारा 3.7 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से वित्त पोषित किया गया है। महिला कृषक सम्मेलन के दौरान संस्थान/केन्द्रों द्वारा संचालित अनुसूचित जाति उप-परियोजना अंतर्गत लाभार्थी महिला कृषकों को 50 लाख रुपये मूल्य के कृषि यंत्रों का वितरण किया गया।

श्री तोमर ने अनुसूचित जाति उप-परियोजना के माध्यम से किसानों एवं महिला किसानों के सशक्तिकरण हेतु संस्थान के प्रयासों की सराहना की और संस्थान द्वारा विकसित 300 से अधिक चारा फसल किस्मों तथा विभिन्न तकनीकों के विकास के लिए संस्थान के वैज्ञानिकों की प्रशंसा की। उन्होंने संस्थान के विभिन्न शोध कार्यों को अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने पर जोर दिया। श्री तोमर ने किसानों के हित के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए देश में पानी एवं चारे की पर्याप्त उपलब्धता की दिशा में और अधिक प्रयास करने का आह्वान किया।

IMG_256